पंचायत चुनाव में इंटर कालेजों से बाहर होंगे मतदान केंद्र

पंचायत चुनाव में इंटर कालेजों से बाहर होंगे मतदान केंद्र

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है।

JagranThu, 11 Mar 2021 03:00 AM (IST)

मेरठ, जेएनएन। त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर हर स्तर पर तैयारी चल रही है। अब मतदान केंद्रों पर व्यवस्था चाकचौबंद करने के साथ बदलाव पर भी कार्य शुरू कर दिया गया है। बोर्ड परीक्षा होने के चलते इंटर कालेजों में बनाए गए मतदान केंद्रों को बदलने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। ऐसे मतदान केंद्रों की सूची तैयार की जा रही है।

ग्राम पंचायत चुनाव के लिए फिलहाल आरक्षण सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद सूची का प्रकाशन होगा और इसके बाद आचार संहिता की घोषणा कर दी जाएगी। मार्च के अंत और अप्रैल के पहले सप्ताह में चुनाव के विभिन्न पदों के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। उधर, इस बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल से 12 मई तक होगा। ऐसे में संभावना है कि चरणबद्ध होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव में बोर्ड परीक्षा के दौरान ही मतदान हो। इसके अलावा मतपेटियों को जमा कराने और मतगणना भी इसी दौरान पूरी की जाएगी। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में कोई व्यवधान न हो और चुनाव की प्रक्रिया भी शांति से पूर्ण हो जाए, इसके लिए तैयारी शुरू की गई है। ऐसे मतदान केंद्रों की सूची तैयार हो रही है जो इंटर कालेजों में बनाए जाते रहें हैं। ऐसे मतदान केंद्रों का स्थान परिवर्तन किया जाएगा। डीपीआरओ आलोक सिन्हा ने बताया कि कालेजों में बनाए जाते रहे मतदान केंद्रों की सूची तैयार की जा रही है।

पंचायत चुनाव में थाने को सूचना देंगे चौकीदार पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए पुलिस चौकीदारों की मदद लेगी। ंचौकीदारों को सूचना एकत्र करने के लिए तैयार किया जा रहा है। चौकीदार गांव में चुनाव से पहले सरगर्मी की जानकारी पुलिस को देंगे। ताकि चुनावी रंजिश में होने वाले खून खराबे को समय रहते रोका जा सके। चौकीदार के अलावा भी सूचनाओं के लिए प्रत्येक गांव से दस मोबाइल नंबर जुटाए जा रहे है।

एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस तैयारी में जुटी हुई है। पिछले पांच वर्षो में हुए चुनाव में शांतिभंग करने वाले लोगों की लिस्ट तैयार कर ली है। उन पर मुचलका पाबंद की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही पूर्व प्रधान और दावेदारों की थाने स्तर पर मीटिंग कराई जा रही है। चौकीदारों को अपडेट किया जा रहा है। देहात क्षेत्र के सभी थानों में 480 चौकीदारों को थाने में बुलाकर पंचायत चुनाव में मुस्तैद रहने की जानकारी दी जा चुकी है। सभी सूचनाएं थाने से शेयर की जाएंगी। पुलिस प्रत्येक गांव से दस मोबाइल नंबर एकत्र कर रही है। उन नंबरों पर हर रोज पुलिसकर्मी बातचीत कर गांव की गतिविधि की जानकारी लेंगे, ताकि गांव का माहौल बिगड़ने से पहले समय रहते काबू किया जा सकें। एसएसपी का कहना है कि पंचायत चुनाव को लेकर सीएम की वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिए आदेश का पालन कराया जा रहा है। शराब का वितरण करने वाले प्रत्याशियों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.