आधी आबादी को सुरक्षित घर तक पहुंचाएगी खाकी, शहर में तैनात होगी छह महिला पीआरवी Meerut News

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खास फोकस रहेगा। हर जिले में नोडल अधिकारी तैनात होंगी वहीं मेरठ में छह महिला पुलिस रिस्पांस व्हीकल पीआरवी भी आधी आबादी को सुरक्षित घर पहुंचाएंगी।

By Prem BhattEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 09:53 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 09:53 AM (IST)
आधी आबादी को सुरक्षित घर तक पहुंचाएगी खाकी, शहर में तैनात होगी छह महिला पीआरवी Meerut News
आधी आबादी को सुरक्षित घर तक पहुंचाएगी खाकी, शहर में तैनात होगी छह महिला पीआरवी Meerut News

मेरठ, [अभिषेक कौशिक]। उन्नाव कांड के बाद सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। एक ओर जहां महिला शिकायतों के लिए हर जिले में नोडल अधिकारी तैनात होंगी, वहीं मेरठ में छह महिला पुलिस रिस्पांस व्हीकल पीआरवी भी आधी आबादी को सुरक्षित घर पहुंचाएंगी। महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराध पर सरकार गंभीर है। इसके तहत ही वूमेन पावर लाइन (1090) को और अधिक प्रभावशाली बनाया जा रहा है। वहीं हर जिले में महिला अपराध की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की भी तैयारी है। सरकार ने रात में महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाने का जिम्मा भी ले लिया है।

छह पीआरवी की तैनाती

रात दस बजे से सुबह छह बजे तक सड़क पर जा रही महिला यदि 112 नंबर पर फोन कर सुरक्षा की मांगती है तो महिला पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) उसको स्कार्ट देगी और घर तक पहुंचाएगी। जिले में इसके लिए छह पीआरवी की तैनाती की जानी है। इनमें से चार शहर में (मेडिकल, सदर, ब्रह्रमपुरी और लालकुर्ती) और दो देहात (मवाना और सरधना) में तैनात की जाएंगी। इस पर महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी रात दस बजे से सुबह छह बजे तक लगाई जाएगी।

एंटी रोमियो स्क्वाड मजबूत बनेगी

उन्नाव की घटना के बाद सरकार फिर से एंटी रोमियो स्क्वाड को प्रभावशाली बनाने जा रही है। पंद्रह दिनों तक अभियान चलाकर एंटी रोमियो स्क्वाड को पुनर्जीवित किया जाएगा। प्रत्येक दिन स्कूल, कॉलेजों और कंपनी तथा ऑफिसों में काम करने वाली बेटियों को सुरक्षा के टिप्स दिए जाएंगे। एसएसपी अजय साहनी ने हाल ही में एंटी रोमियो स्क्वाड की 30 थानों पर नई टीम गठित की हैं, एक जिला स्तर पर महिला इंस्पेक्टर अंजू तेवतिया के नेतृत्व में टीम बनाई गई, जो सभी टीमों का नेतृत्व भी करेगी। स्कूल, कॉलेज, इंस्टीट्यूट और विवि के बाहर से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर एंटी रोमियो स्क्वाड की टीम मौजूद रहेंगी। बेटियों का पीछा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल-कॉलेजों में चलेगा अभियान

स्कूल-कॉलेजों में पंद्रह दिनों पर बेटियों की सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया जाएगा, जिसमें थाना प्रभारी से लेकर सीओ, एएसपी और कप्तान खुद भी मौजूद रहेंगे। बेटियों को जूडो की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। पुलिस के 112 नंबर, महिला हेल्पलाइन 1090, सभी थाना प्रभारियों से लेकर अफसरों तक के सीयूजी नंबर भी दिए जाएंगे। इसके अलावा जनपद की एंटी रोमियो स्क्वाड का वाट्सएप नंबर भी जारी होगा, जिस पर कोई भी महिला अपनी समस्या बता सकेगी। कालेजों में प्रधानाचार्य/प्रबंधकों के माध्यम से फीडबैक फॉर्म को छात्रओं के बीच वितरित कराकर उनके सुझाव लेंगे। इस बात की भी जानकारी ली जाएगी कि वह कौन-कौन से स्थान हैं, जहां एंटी रोमियो स्क्वाड की सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है।

22 शिकायत बाक्स शहर में लगाए जाएंगे

कोई भी बेटी या महिला गुमनाम होकर किसी आरोपित की जानकारी दे सके, उसके लिए शहर में 22 शिकायत बाक्स भी लगाए जाएंगे। इस व्यवस्था से बेटियां घर से बाहर तक पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगी और वे बेखौफ होकर कहीं भी जा सकेंगी।

पकड़े गए मनचलों को जारी होगा रेड कार्ड

सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं का उत्पीड़न करते पाए गए, दोषियों को अब पुलिस पहले चेतावनी स्वरूप ‘रेड कार्ड’ जारी करेगी। इसके बाद भी अगर वे ऐसी गतिविधि में लिप्त पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इनका कहना है

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार इंतजाम कर रही है, ताकि देर रात बाजार या फिर अन्य स्थानों से घर लौटने वाली महिला को सुरक्षा मुहैया कराई जा सके। इसका रेस्पांस टाइम दस मिनट होगा। शहर में चार और देहात में दो जगह इनकी तैनाती की योजना है।

- अजय साहनी, एसएसपी

जल्द ही जिले में छह महिला पीआरवी तैनात की जाएंगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर मेरठ पुलिस गंभीर है।

- संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक 

chat bot
आपका साथी