मेरठ के सोतीगंज में हाजी गल्ला समेत कई कबाड़ियों की दुकानों और गोदामों का पुलिस का छापा

मेरठ में एएसपी सूरज राय ने बताया कि तीन दुकानों पर चोरी के वाहनों की सूचना मिली थी। इसके बाद थाना सदर बाजार इंस्पेक्टर और फोर्स को लेकर उन्होंने सोतीगंज में कई कबाडिय़ों की दुकान पर छापामार कार्रवाई की। दुकानों और गोदाम में इंजन मिले।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:00 AM (IST)
मेरठ के सोतीगंज में हाजी गल्ला समेत कई कबाड़ियों की दुकानों और गोदामों का पुलिस का छापा
चोरी के वाहन मौजूद होने की सूचना पर कार्रवाई, दुकान और गोदाम पुलिस ने चेक की।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ के सोतीगंज की सफाई का अभियान जारी है। गुरुवार शाम एएसपी के नेतृत्व में फोर्स ने हाजी गल्ला समेत कई कबाडिय़ों की दुकान और गोदाम पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान सभी के कागजात भी चेक किए। वहीं, बाजार में कुछ कबाड़ी पुलिस कार्रवाई देखकर अपनी-अपनी दुकानें बंद कर इधर-उधर हो गए थे।

चोरी के वाहनों की सूचना

एएसपी सूरज राय ने बताया कि तीन दुकानों पर चोरी के वाहनों की सूचना मिली थी। इसके बाद थाना सदर बाजार इंस्पेक्टर और फोर्स को लेकर उन्होंने सोतीगंज में कई कबाडिय़ों की दुकान पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान दुकानों और गोदाम में इंजन मिले। कबाडिय़ों से जब उनके कागजात दिखाने के लिए कहा तो उन्होंने पेपर दे दिए। उनकी पड़ताल करने पर सब सही मिला। उन्होंने बताया कि टीम लगातार कार्रवाई कर रही है।

माल के थे कागजात

थाना प्रभारी ने बताया कि हाजी गल्ला, अफसर, माजिद, सोनू, नावेद, आबिद, अजाज उर्फ छब्बीस, दिलशाद, आस मोहम्मद और हाजी नईम पहलवान के दुकान और गोदाम खंगाले थे। सभी के पास बरामद माल के कागजात थे। उधर, पुलिस की कार्रवाई शुरू होते ही बाजार में अफरा-तफरी मच गई थी। कई कबाड़ी अपनी दुकान और गोदाम का शटर बंद कर भाग गए थे।

15 इंजनों की जांच में तीन निकले चोरी के

सोतीगंज में कबाडिय़ों की दुकान और गोदाम से बरामद इंजनों की जांच निवाड़ी से आई प्रयोगशाला की टीम कर रही है। तीन इंजन चोरी के साबित हो चुके हैं। गाडिय़ों को दिल्ली और नोएडा से चोरी किया गया था। इसके अलावा पुलिस आरटीओ से भी संपर्क में जुटी हुई है। वहीं, देर शाम सदर बाजार पुलिस ने कई कबाडिय़ों की दुकान और गोदाम पर छापा मारा था। हालांकि इस दौरान सभी इंजनों के कागजात मिल गए। पिछले दिनों सदर बाजार थाना पुलिस ने सोतीगंज में 16 कबाडिय़ों के गोदाम और दुकान पर छापा मारकर 23 इंजन, 120 खिड़की, 30 बोनेट ओर चेसिस बरामद किए गए थे। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तीन को जेल भेज दिया था।

नोटिस किया गया जारी

अन्य को नोटिस जारी कर गोदाम और दुकान से बरामद सामान के बारे में जानकारी मांगी गई थी, लेकिन अभी तक किसी ने भी ब्योरा नहीं दिया है। बरामद इंजनों की जांच के लिए पुलिस ने एफएसएल निवाड़ी को जांच के लिए भेजा था। बुधवार को टीम थाने पहुंच गई थी। दो दिन की जांच के दौरान टीम ने तीन इंजनों के चोरी की गाड़ी के होने की पुष्टि कर दी। एएसपी सूरज राय ने बताया कि जो इंजन बरामद हुए हैं, उनकी गाडिय़ां दिल्ली और नोएडा से चोरी हुई थी। अब संबंधित कबाडिय़ों पर धारा बढ़ा दी जाएगी। साथ ही संबंधित थानों में भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इसके बाद गैंगस्टर, संपत्ति जब्त करना और हिस्ट्रीशीट खोलने की भी कार्रवाई की जाएगी।

जिप-नेट एप की ली जा रही मदद

थाना पुलिस जिप-नेट एप की मदद से इंजन की जानकारी जुटा रही है। थाना प्रभारी ने बताया कि जिप-नेट एप से यूपी के अलावा दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश जुड़े हुए हैं। यहां पर सभी वाहनों के चोरी होने या फिर लावारिस मिलने की जानकारी डाली जाती है। तीनों वाहनों के चोरी होने की पुष्टि यहीं से हुई है। इसके अलावा आरटीओ से भी संपर्क किया जा रहा है, क्योंकि कई वाहनों के बारे में एप पर जानकारी उपलब्ध नहीं होती।

chat bot
आपका साथी