मेरठ के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय फलक पर किया नाम रोशन, वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स में एथलेटिक्स शामिल

वन डिस्टिक्ट वन प्रोडक्ट की तर्ज पर प्रदेश में ‘वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स’ की योजना भी तैयार कर ली गई है। इस योजना में मेरठ जिले से एथलेटिक्स को शामिल किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है ।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 05:24 PM (IST)
मेरठ के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय फलक पर किया नाम रोशन, वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स में एथलेटिक्स शामिल
मेरठ के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय फलक पर किया नाम रोशन।

मेरठ, जेएनएन। वन डिस्टिक्ट वन प्रोडक्ट की तर्ज पर प्रदेश में ‘वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स’ की योजना भी तैयार कर ली गई है। इस योजना में मेरठ जिले से एथलेटिक्स को शामिल किए जाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इसके अंतर्गत विभिन्न जिलों में व्याप्त खेल संसाधनों की उपलब्धता के अनुरूप ही खेल के प्रस्ताव मांगे गए थे। यह प्रस्ताव जिलाधिकारी की ओर से भेजा गया है जिसमें मेरठ में कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम के साथ ही अन्य एथलेटिक्स मैदानों व सुविधाओं को आधार बनाया गया है।

बढ़ेंगी सुविधाएं और खेल भी

इस प्रस्ताव के बाद एथलेटिक्स से संबंधित खेल संसाधनों को बढ़ाने और व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने पहले ही सभी जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों में भी खेल के मैदान, ओपन जिमनेजियम व इंडोर स्टेडियम बनाने की योजनाओं को आगे बढ़ा दिया है। मेरठ से राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एथलीट्स की फेहरिस्त भी लंबी है। ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों में भी मेरठ का नाम दर्ज है।

खेल निदेशक ने सीएम को बताया

सोमवार शाम छह बजे से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को जूम के जरिए संबोधित किया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि प्रदेश की वन डिस्टिक्ट वन प्रोडक्ट की तर्ज पर वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स की जानकारी केंद्र सरकार की ओर से मांगी गई थी। उन्होंने प्रदेश के सभी 75 जिलों से यह जानकारी संग्रह कर योजना तैयार कर ली है। मुख्यमंत्री की अनुमति मिलते ही वह इसे आगे बढ़ाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी करें जागरूक

मुख्यमंत्री ने सभी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को कोविड से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर ने बताया कि वन डिस्टिक्ट वन स्पोट्र्स के अंतर्गत मेरठ से एथलेटिक्स का प्रस्ताव भेजा गया है। जिला एथलेटिक संघ के सचिव अनु कुमार ने मेरठ से एथलेटिक्स का प्रस्ताव भेजे जाने पर खुशी जाहिर करते हुए इसे मेरठ के एथलीट्स और एथलेटिक्स के लिए बेहतरीन निर्णय बताया।

एशियन गेम्स में मेरठ के कुलदीप कुमार, निधि सिंह, सैफ खेलों में विशाल सक्सेना ने पूर्व में नाम रोशन किया है। वर्तमान एथलीट्स में सीमा पूनिया, अन्नू रानी, प्रियंका गोस्वामी, पारुल चौधरी, छवि सेहरावत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता एथलीट हैं। राष्ट्रीय स्तर पर भी पूनम तोमर, दीपेंद्र, मुक्ता, अरुण कुमार, अन्नू कुमार और राजाराम ने भी राष्ट्रीय फलक पर मेरठ का नाम रोशन किया है।

संसाधन हैं, बढ़ाने की संभावना भी है

कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में एथलेटिक्स का 400 मीटर का ट्रैक समेत सुविधाएं हैं। चौ. चरण सिंह विवि, भामाशाह पार्क, कृषि विवि, एसवी विवि और दिल्ली पब्लिक स्कूल में भी 400 मीटर का एथलेटिक ट्रैक है। जीआइसी मेरठ, शांति निकेतन, डीएन पालिटेक्निक संस्थानों में भी एथलेटिक ट्रैक तैयार हो सकते हैं।

इससे मेरठ में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक बनने की उम्मीद बढ़ जाएगी। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक ट्रैक तैयार होंगे तो खिलाड़ियों को घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा।

- प्रियंका गोस्वामी, पैदल चाल खिलाड़ी

योजना में एथलेटिक के शामिल होने पर सरकार की ओर से भी ध्यान दिया जाएगा। सुविधाएं बढ़ेंगी तो खिलाड़ियों का प्रदर्शन और भी अच्छा होगा जिससे मेरठ का नाम रोशन कर सकेंगे।

- पारुल चौधरी, तीन व पांच हजार मीटर धावक

अंतरराष्ट्रीय फलक पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की शुरुआत सबसे निचले स्तर से ही होनी चाहिए। मेरठ के एथलीट्स हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। अब सुविधाएं और बढ़ेंगी तो प्रदर्शन भी सुधरेगा।

- छवि सेहरावत, 400 मीटर धावक

जिस प्रकार वर्तमान समय में मेरठ और आस-पास के एथलीट राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में सरकार द्वारा एथलेटिक्स को बढ़ावा देने से यहां से और प्रतिभाएं निकलेंगी।

- निधि सिंह, अंतरराष्ट्रीय एथलीट

जब हम खिलाड़ियों को जमीनी स्तर पर सुविधाएं देंगे तभी उसका रिजल्ट हमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखेगा। यह योजना सही तरीके से लागू होती है तो इससे हर जिले में खेल सुविधाओं को विकसित करने में मदद मिलेगी।

- अन्नू रानी, भाला फेंक 

chat bot
आपका साथी