UP Olympic Association: उप्र ओलंपिक संघ की सामाजिक सेना के सिपाही बनेंगे मेरठ सहित प्रदेश भर के खिलाड़ी

यह सामाजिक सरोकार की बात है। उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ सामाजिक सेना में हर खेल संगठन और हर खेल से संबंधित खिलाड़ियों को जोड़ा जा रहा है। उप्र संघ ने प्रदेश स्तरीय खेल संघों से जिलेवार संबंधित खेलों से पांच-पांच खिलाड़ियों के नाम मांगे हैं।

Prem Dutt BhattFri, 18 Jun 2021 12:30 PM (IST)
उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ की ओर से भी सामाजिक सेना का गठन किया जा रहा है।

अमित तिवारी, मेरठ। महामारी के दौर में देश भर में लोग एक-दूसरे की मदद कर सामाजिक सहभागिता कर रहे हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ की ओर से भी एक सामाजिक सेना का गठन किया जा रहा है। इस सामाजिक सेना के सिपाही या सैनिक कोई और नहीं बल्कि हमारे जिला, प्रदेश, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनेंगे। जिन खिलाड़ियों को सामाजिक सेवा कार्य में रुचि है उन्हें इस सामाजिक सेना का हिस्सा बनाया जा रहा है। उप्र ओलंपिक संघ ने हर खेल से पांच-पांच खिलाड़ियों के नाम मांगे हैं।

हर खेल को किया जा रहा शामिल

उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ सामाजिक सेना में हर खेल संगठन और हर खेल से संबंधित खिलाड़ियों को जोड़ा जा रहा है। उप्र संघ ने प्रदेश स्तरीय खेल संघों से जिलेवार संबंधित खेलों से पांच-पांच खिलाड़ियों के नाम मांगे हैं। महिला-पुरुष खिलाड़ियों के नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी मांगी गई है। खिलाड़ियों के नाम भेजने से पहले प्रदेश व जिला संघों को संबंधित खिलाड़ी से बात कर उनकी रुचि जानना भी जरूरी है जिससे सामाजिक सेना के सेवा कार्य में जरूरत पड़ने पर खिलाड़ी अपनी सेवा प्रदान कर सकें।

हर जिले में बनेंगे कोआर्डिनेटर

उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा. आनंदेश्वर पांडेय के अनुसार कोविड, बाढ़ व अन्य प्राकृतिक आपदाओं में तमाम सामाजिक संगठन शासन-प्रशासन के साथ सहयोग का हाथ बढ़ाते हैं। उसी तरह स्पोट्र्स पर्सन सबसे ज्यादा फिट रहते हैं और सामाजिक कार्यों में अधिक मददगार हो सकते हैं। प्रदेश संगठनों से मिले खिलाड़ियों के नामों का पंजीकरण कराने के बाद हर जिले में एक डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर नियुक्त किए जाएंगे। जब भी किसी आपदा में मदद की जरूरत होगी तो संबंधित कोआर्डिनेटर ही खिलाड़ियों से समन्वय स्थापित कर सामाजिक सेना के तहत अपने जिले या प्रदेश में सेवा कार्य करेंगे।

इनका कहना है

आपदा के समय जिस तरह के मदद की जरूरत होती है उसके लिए खिलाड़ी बेहद फिट रहते हैं। इस अभियान से जुड़ने के लिए खिलाड़ियों में ललक भी दिख रही है। हम जिला संगठन की ओर से पांच नाम भेज रहे हैं।

- पुर्णेंदु झा, संयुक्त सचिव, उत्तर प्रदेश ताइक्वांडो एसोसिएशन

बहुत अच्छा प्रयास है। इससे खिलाड़ियों में सामाजिक कार्य की तरफ भी रुझान बढ़ेगा और समाज सेवा के कार्य और संगठन से जुड़कर उन्हें भी कुछ नया करने का अवसर मिलेगा। इसमें रुचि रखने वाले खिलाड़ियों के नाम भेजे जाएंगे।

- अनु कुमार, सचिव, जिला एथलेटिक संघ, मेरठ

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.