Planting Festival: मेरठ और सहारनपुर मंडल में पौधारोपण महोत्‍सव की शुरुआत, पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प

मेरठ और आसपास के जिलों में रविवार से पौधारोपण महोत्‍सव की शुरुआत हुई। मेरठ में श्रीकांत शर्मा तो मुजफ्फरनगर में संजीव बालियान ने लगाए पौधे। इस मौके पर कई लोग मौजूद रहे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 12:22 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 07:52 PM (IST)
Planting Festival: मेरठ और सहारनपुर मंडल में पौधारोपण महोत्‍सव की शुरुआत, पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प
Planting Festival: मेरठ और सहारनपुर मंडल में पौधारोपण महोत्‍सव की शुरुआत, पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प

मेरठ, जेएनएन। मेरठ और आसपास के जिलों में रविवार से पौधारोपण महोत्‍सव की शुरुआत हुई। मेरठ जिले के मवाना में जिला प्रभारी एवं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने हस्तिनापुर स्थित राजकीय पशुधन एवं कृषि प्रक्षेत्र की जमीन पर पौधारोपण कर वृहद्ध वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत। बागपत में वन मोहत्सव-2020 के तहत रविवार को बागपत में चौतरफा पौधारोपण हुआ। हर आम ओ खास ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

नहीं आ सके सीएम योगी

बता दे वन महोत्सव सप्ताह के तहत हस्तिनापुर में तीन लाख 62 हजार विभिन्न 108 प्रजातियों की का पौधारोपण होना है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पौधारोपण कर करनी थी। लेकिन गत उनका कार्यक्रम निरस्त हो गया। इसे कानपुर की घटना से जोड़कर देखा जा रहा था। उनके स्थान पर जिला प्रभारी एवं ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कार्यक्रम लगा। जिला प्रभारी अपने तयशुदा समय से वहां पहुंचे। जहां अर्जुन का पेड़ लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

प्रदेश सरकार शहीदों के साथ, व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान

कानपुर की घटना को लेकर प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। प्रदेश सरकार सहित परिवारों के साथ अपराधी जल्द जेल जाएंगे। वृक्षारोपण का कार्य कुछ मिनट का ही सिमट कर रह गया। प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा मंच पर जाने की बजाए पौधारोपण करने के बाद वे मीडिया से कुछ सवालों के जवाब कर वापस लौट गए।

बागपत में चौतरफा हुआ पौधारोपण

बागपत में वन मोहत्सव-2020 के तहत रविवार को बागपत में चौतरफा पौधारोपण हुआ। हर आम ओ खास ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। शासन से नामित नोडल अधिकारी एवं ऊर्जा निगम के एमडी एम देवराज, डीएम शकुंतला गौतम, एसपी अजय कुमार और प्रभारी सीडीओ हुब लाल समेत तमाम अधिकारियों और कर्मियों ने पुलिस लाइन बागपत में आम, नीम, पीपल, सहजन और अमरूद जैसी प्रजाति के अच्छे पौधों को रोपित किया।

ऑक्सीजन चाहिए तो बढाएं वनीकरण

पुलिस लाइन में पौधारोपण के उपरांत ऊर्जा निगम के एमडी ने कहा कि पर्यावरण बचाने को पौधारोपण कर उनकी परवरिश करनी होगी। वनीकरण को बढ़ावा देने पर हमें जिंदा रहने को भरपूर ऑक्सीजन मिलेगी। लोगों को पर्यावरण बचाने को वनीकरण को बढ़ाने की राह पकड़नी चाहिए। डीएम ने कहा कि पौधारोपण कर उनकी देखभाल करना पुण्य कार्य है। शासन से मिले लक्ष्य से ज्यादा पौधारोपण कराने का प्रयास करेंगी। एसपी ने कहा कि प्रदूषण से मुक्ति पाने को हमें अच्छी प्रजाति के पौधों को रोपकर उनकी तब तक देखभाल करनी होगी जब तक वे पेड़ का रूप नहीं ले लेते।

यहां भी हुआ पौधारोपण

रंछाड़ गांव के इंटर कालेज में जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह, एडीओ कृषि संजय सिंह और ग्राम पंचायत सचिव आलोक तोमर ने सहजन, अशोक, जामुन, आम और अमरूद आदि प्रजाति के पौधारोपण कर ग्रामीणों को उनकी देखभाल का संकल्प दिलाया। छपरौली में एडीओ कृषि महेश खोखर, कंडेरा गांव में ग्रामोद्योग संस्थान परिसर में जयदेव आर्य समेत अनेक ग्रामीणों ने अमरूद और जामुन के पौधे रोपित कर उनकी देखभाल का संकल्प लिया है। जिवाना गुलियान गांव में पौधारोपण हुआ है। बागपत, बड़ौत और खेकड़ा तहसील क्षेत्रों के गांवों में पौधारोपण का काम चल रहा है।

रोपे जाएंगे दस लाख पौधे

शासन ने बागपत में 10.40 लाख पौधे रोपित कराने का लक्ष्य दिया हुआ है। इनमें 2.31 लाख पौधे वन विभाग, 4.50 लाख पौधे विकास विभाग और बाकी पौधे 24 विभागों को रोपित कराने का लक्ष्य मिला है। वन विभाग के एसडीओ कल्याण सिंह ने कहा कि लक्ष्य की पूर्ति कर ली जाएगी।

केंद्रीय मंत्री की शुरुआत

मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर में केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर संजीव बालियान व विधायक उमेश मलिक ने क्षेत्र के गांव पुरबालियान स्थित वनस्थली पब्लिक स्कूल के समीप पेड़ लगाकर की शाहपुर मंसूरपुर रोड पर वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत। गांव चांदपुर तक किया गया वृक्षारोपण। वहीं बुलंदशहर में जिले के प्रभारी मंत्री अशोक कटारिया ने पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। 

chat bot
आपका साथी