Phase Third of Mission Shakti: यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े हर कालेज में बालिका हेल्थ क्लब खोलने की योजना

यह एक सुखद पहल होगी। मेरठ में कालेजों में बालिका हेल्थ क्लब बनने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से फर्स्ट एड किट उपलब्ध कराया जाएगा। कालेज और विश्वविद्यालय में पढऩे वाली छात्राओं और कार्यरत शिक्षिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कैंप भी लगेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 09:30 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 09:30 PM (IST)
Phase Third of Mission Shakti: यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े हर कालेज में बालिका हेल्थ क्लब खोलने की योजना
मिशन शक्ति के तहत कालेजों में हेल्थ क्लब स्थापित किए जाएंगे।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में मिशन शक्ति के तीसरे चरण में चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में बालिका हेल्थ क्लब स्थापित किए जाएंगे। गुरुवार को सभी कालेजों को इसके लिए निर्देशित किया गया है। शासन की ओर से इसे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को गंभीरता से लेने के लिए कहा गया है।

कैंप भी लगाए जाएंगे

कालेजों में बालिका हेल्थ क्लब बनने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से फर्स्ट एड किट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसमें कालेज और विश्वविद्यालय में पढऩे वाली छात्राओं और कार्यरत शिक्षिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए कैंप भी लगाए जाएंगे। बालिका हेल्थ क्लब की ओर से समय समय पर पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सामयिक मुद्दों पर भाषण, निबंध, पोस्टर, स्लोगन, रंगोली आदि की प्रतियोगिता कराई जाएगी। सप्ताह में एक दिन छात्राओं के लिए योग और अभ्यास भी आयोजित किया जाएगा। साथ ही नियमित रूप से खेलकूद की गतिविधियां भी कराईं जाएंगी।

डीएन डिग्री में प्रवेश शुरू मेरठ में डीएन डिग्री कालेज में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में बीएससी द्वितीय, त़ृतीय वर्ष, बीकाम द्वितीय, त़ृतीय वर्ष, एमएससी द्वितीय वर्ष, एमए अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, एमकाम द्वितीय वर्ष की कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही शिक्षण कार्य भी शुरू हो चुका है। कालेज में पढऩे वाले छात्र- छात्राएं अपने विभागों से संपर्क कर अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते हैं।

यूजी कक्षाओं में 4500 रजिस्ट्रेशन

चौधरी चरण सिंह विवि परिसर और कालेजों में संचालित स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहा है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में गुरुवार शाम तक विभिन्न कोर्स में 4500 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। विवि की ओर से रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है। विवि और कालेजों में इस बार नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक कक्षाओं में प्रवेश होंगे। अभी तक स्नातक के जिन कोर्स में रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। उसमें बीएससी एजी, बीएससी फूड साइंस, बीबीए, बीएससी बायोटेक्नोलाजी, बीएससी माइक्रोबायोलाजी, बीजेएमसी, बीए, बीकाम आनर्स, बीएससी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी केमिस्ट्री आनर्स, बीपीइएस, बीसीए आदि कोर्स शामिल है।

बीएससी केमिस्ट्री आनर्स व एमएससी का रिजल्ट घोषित

विवि से संबद्ध कालेजों में संचालित एमसीए थर्ड सेमेस्टर और पांचवें सेमेस्टर, बीएससी केमिस्ट्री आनर्स फस्र्ट सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। विवि की वेबसाइट पर परीक्षा का परिणाम अपलोड कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी