पीजी में एडमिशन के लिए हो जाएं तैयार, ओपन मेरिट आएगी आज

चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में परास्नातक (पीजी) प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 30 दिसंबर को पहली ओपन मेरिट जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 08:21 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 08:21 PM (IST)
पीजी में एडमिशन के लिए हो जाएं तैयार, ओपन मेरिट आएगी आज
पीजी में एडमिशन के लिए हो जाएं तैयार, ओपन मेरिट आएगी आज

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में परास्नातक (पीजी) प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 30 दिसंबर को पहली ओपन मेरिट जारी की जाएगी। परास्नातक के अलावा सभी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए भी बुधवार को ओपन मेरिट जारी होगी। इन सभी कोर्स में कालेज मेरिट बनाकर एक से चार जनवरी के बीच प्रवेश करा सकेंगे। पीजी और सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए जिन अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है, उनकी ओपन मेरिट जारी की जाएगी। जिससे छात्र अपनी लागइन आइडी से आफर लेटर डाउनलोड करेंगे। आफर लेटर को जिस कालेज या विवि में प्रवेश लेना चाहते हैं, वहां 31 दिसंबर तक जमा कराएंगे। इसके बाद कालेज या सीसीएसयू सीट के सापेक्ष मेरिट बनाकर प्रवेश लेंगे। सभी संस्थानों को प्रवेश लेने के बाद चार जनवरी तक उसे विवि के पोर्टल पर कनफर्म भी करना होगा।

नहीं मिले खिलाड़ी, खेल कोटा मर्ज : चौधरी चरण सिंह विवि की ओर से खेल कोटे के तहत परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ट्रायल हुए थे। 21 व 22 दिसंबर को ट्रायल में एक भी खिलाड़ी नहीं आया। ऐसे में परास्नातक में खेल कोटे से एक भी छात्र का प्रवेश नहीं हुआ। खेल कोटे की रिक्त सीटों को अब विवि ने अन्य सीटों में मर्ज कर दिया गया है।

पीजी में ले सकेंगे प्रवेश : कोविड की वजह से बहुत से छात्र स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं दे पाए थे। वहीं, कुछ छात्रों की परीक्षा के बाद बैक आई है। ऐसे छात्र परास्नातक प्रथम वर्ष पीजी में प्रवेश नहीं ले पा रहे हैं। हालांकि कुछ छात्रों के अंक अच्छे होने की वजह से उनका नाम पीजी की मेरिट में भी आ गया है, लेकिन परीक्षा परिणाम अपूर्ण होने की वजह से उनका प्रवेश नहीं हो पाया है। मंगलवार को प्रवेश समिति की बैठक में ऐसे छात्रों को भी पीजी प्रथम वर्ष में प्रवेश की अनुमति दे दी गई है, जो छात्र पीजी में प्रवेश की अर्हता रखते हैं। वे पीजी में प्रवेश करा सकेंगे। हालांकि पीजी की परीक्षा से पहले उन्हें स्नातक अंतिम वर्ष की मार्कशीट कालेज या विवि में जमा करानी होगी।

यूजी में 468 छात्रों के पंजीयन : स्नातक सेल्फ फाइनेंस कोर्स प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए पंजीयन खुला है। दूसरे दिन तक 468 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया। 31 दिसंबर तक छात्र पंजीयन व प्रवेश करा सकते हैं। पंजीयन के साथ अभ्यर्थियों को आफर लेटर डाउनलोड कर कालेजों में जाकर प्रवेश भी लेना है। 31 दिसंबर तक प्रवेश लिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी