डेंगू, मलेरिया और वायरल कर रहा लोगों को परेशान, बुखार से बचने को चिकित्‍सक दे रहे हैं ये सलाह

Dengue Malaria Fever वातावरण में नमी तथा उमस रहने के चलते वायरल बुखार भी लोगों को परेशान कर रहा है। ऐसे में चिकित्सक जलजनित बीमारियां जैसे मलेरिया डेंगू से सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं ।

Taruna TayalFri, 24 Sep 2021 07:00 AM (IST)
मच्छर जनित बीमारियों के साथ बुखार ने भी लोगों को जकड़ा।

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। बरसात के दिनों में जल जनित बीमारियां जैसे डेंगू तथा मलेरिया लोगों को जकड़ रहा है। वातावरण में नमी तथा उमस रहने के चलते वायरल बुखार भी लोगों को परेशान कर रहा है। ऐसे में चिकित्सक जलजनित बीमारियां जैसे मलेरिया, डेंगू से सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं। एमडी मेडिसिन डा. साबिर अली का कहना है कि मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारी जैसे डेंगू, मलेरिया वायरल से सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं।

मच्छर कई बीमारियों के वाहक, बरतें सावधानी

वरिष्ठ फिजीशियन डा. साबिर अली ने बताया कि लगातार बारिश के चलते घरों या घरों के बाहर पोखरों व गड्ढो में एकत्र पानी में मच्छर पैदा हो जाते हैं। मादा एनाफिलीज के काटने से मलेरिया तथा एडिज मच्छर के काटने से डेंगू बुखार का खतरा रहता है। इसलिए घर या बाहर पानी को एकत्र न होने दें। कूलर तथा फ्रिज आदि की ट्रे भी समय-समय पर खाली करते रहें। फागिंग कराएं एवं पूरी आसतीन की शर्ट पहनें। सफाई का विशेष ध्यान रखें।डायरिया और पीलिया का खतरा भी अधिकडा. साबिर अली का कहना है कि जलजनित बीमारियों में डायरिया तथा पीलिया भी अहम है। बताया कि इन दिनों दोनों बीमारियों के मरीजों में इजाफा हो रहा है। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि खुले में रखा तथा बासी खाना न खाएं। मक्खियों को पनपने न दें। पानी का खास ख्याल रखें। बेहतर है कि पानी उबाल कर ठंडा कर पियें।

निजी व सरकारी अस्पतालों में बढ रहे डेंगू, बुखार के मरीज

बारिश के मौसम में बीमारियां पैर पसार रही हैं। जिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सकों के यहां डेंगू तथा वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों की लाइन लगी है। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन वायरल बखर से पीड़ित सैंकड़ो मरीज पहुंच रहे हैं। मलेरिया तथा सामान्य बुखार से पीड़ित मरीज भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। ग्रामीण, शहरी क्षेत्र में फागिंग व हो रहा एंटी लार्वा का छिड़कावडीएम के आदेश पर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मच्छरों से बचाव के लिए नियमित फागिंग तथा एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। डीएम की निगरानी में टास्क फोर्स फागिंग तथा एंटी लार्वा छिड़काव का पर्यवेक्षण कर रही है।

इन्होंने कहा...

बरसात व बदलते मौसम के चलते डेंगू तथा वायरल पीड़ित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सभी से मच्छरों से बचाव के लिए आसपास पानी एकत्र न होने देने की अपील की जा रही है।

- डा. पंकज अग्रवाल, सीएमएस 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.