राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर मेरठ में उत्‍साह, कहीं घरों पर लगे भगवा झंडे तो कहीं भक्ति की शैलाब में डूबे रामभक्‍त, देखें तस्‍वीरें

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर मेरठ में उत्‍साह, कहीं घरों पर लगे भगवा झंडे तो कहीं भक्ति की शैलाब में डूबे रामभक्‍त, देखें तस्‍वीरें

बिजनौर में भगवान राम का प्रतीक भगवा झंडा लगाया जा रहा है। तो वहीं बागपत में पूजन और कीर्तन किया जा रहा है। मुजफ्फरनगर सहारनपुर बुलंदशहर में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला।

Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 01:19 PM (IST) Author: Prem Bhatt

मेरठ, जेएनएन। रामभूमि पूजन को लेकर मेरठ और आसपास के क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे देश में उत्‍साह। लोगों के मन भक्ति और भऊकता में डुबा हुआ है। लोग अप ने घरों में टीवी के माध्‍यम से भूमि पूजन का लाइव टेलिकास्‍ट देंख रहे हैं और इस इतिहास का गवाह बन रहे हैं। मेरठ में भी कुछ ऐसा ही माहौल है। औघड़नाथ मंदिर को सजाया जा चुका है तो वहीं शहर में घर-घर रात के लिए अभी से दीप जलाने की तैयारी की जा रही है। वहीं बिजनौर में घरों के ऊपर भगवान राम का प्रतीक भगवा झंडा लगाया जा रहा है। तो वहीं बागपत में पूजन और कीर्तन किया जा रहा है। मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बुलंदशहर में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। वहीं सभी जिलों में पुलिस की चौकसी लगी हुई है। हर आने जाने वालों की तलाशी की जा रही है।

मेरठ में भगवान राम का पूजन

मेरठ में भव्‍य तैयारियों के बीच एक खास बात यहा है कि यहां राजनेता से लेकर समान्‍य जनता में भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक शर्मा व जिलाध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल शारदा रोड स्थित कार्यालय पर हवन पूजन किया। इसी बीच भूमि पूजन के बाद अशोक शर्मा ने होली भी खेली। वहीं भूमि पूजन महावीर जयन्ती भवन में जैन समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रितु राज जैन के नेतृत्व में ओमकार मंत्रों के उच्‍चारण से किया गया। इसी बीच लोगों ने राम मंदिर भूमि पूजन का भव्‍य नजारा लोगों ने टीवी के माध्‍यम से घर पर रहते हुए देखा।

शामली में लोगों का उत्‍साह

श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को लेकर रामभक्त उल्लास से भरे हैं। विभिन्न मन्दिरो, घरों में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ का आयोजन होगा। शाम को लोग घरों में दीये मोमबत्ती आदि जलाकर प्रकाश पर्व मनाएंगे। विहिप जिला कार्यालय में हवन का आयोजन किया गया। जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट है। विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात है। सोशल मीडिया पर भी पुलिस की निगरानी है।

भगवा झंडों से सजे घर-घर और मोहल्ले

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पूजन को लेकर हर ओर उल्लास और श्रद्धा का माहौल नजर आ रहा है। मंदिरों में पूजन की तैयारी जोरों पर है। तो घरों में उत्सव का माहौल है। वहीं घरों को भगवा झंडों से सजाया जा रहा है। मोहल्ले और गलियां भगवा झंडों से सजी नजर आ रही हैं। नगीना में चंपत राय जी के घर पर खुशी का माहौल, मोहल्ले वासी एकत्र होकर चंपत राय जी के घर पर पहुंचे और एक दूसरे को गुलाल लगाकर खुशियां मनाई। ईधार घर पर महिलाएं सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ सुबह सवेरे से ही बराबर जारी हैं।

सभी जिलों में रही चौकसी 

पुलिस हर आने जाने वालों की जांच कर रही है। किसी को संदिग्‍ध पाए जाने पर उसकी पूरी तलाशी भी ले रही है। मुजफ्फरनगर में अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण भूमि पूजन के मद्देनजर पुलिस मुस्तैद रही। होली चौक स्थित श्रीराम मंदिर पर पुलिस पिकेट तैनात रही। सीओ और इंस्पेक्टर ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। तो वहीं बागपत, सहारनपुर, मेरठ और अन्‍य जिलों में भी पुलिस ने अपनी कमान संभाले रखी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.