PCS Exam 2020 Result: सेल्फ स्टडी से मेरठ के उदित पंवार का पीसीएस परीक्षा में पांचवां स्थान, किरत सिंह को 64वीं रैंक

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 परीक्षा में मेरठ के उदित पंवार ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है। घर से नियमित नौ से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करके उन्होंने यह सफलता पाई है। वहीं किरत सिंह को 64 वीं रैंक मिली है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:14 PM (IST)
PCS Exam 2020 Result: सेल्फ स्टडी से मेरठ के उदित पंवार का पीसीएस परीक्षा में पांचवां स्थान, किरत सिंह को 64वीं रैंक
मेरठ के होनहारो ने पीसीएस परीक्षा में दिखाया दम।

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 परीक्षा में मेरठ के उदित पंवार ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है। घर से नियमित नौ से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करके उन्होंने यह सफलता पाई है। उदित भारतीय संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की भी तैयारी कर रहे हैं, जिसमें वह इंटरव्यू तक पहुंचे थे।

मेरठ में रुड़की रोड विवेक विहार में रहने वाले उदित पंवार ने 10वीं की पढ़ाई सेंट मेरीज एकेडमी से और 12वीं दीवान पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद आइआइटी गुवाहाटी से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की। एक साल बंगलूरू में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की। उसमें मन नहीं लगा तो नौकरी छोड़कर घर से तैयारी की। दो प्रयास में पीसीएस में प्री नहीं निकला, लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने प्रदेश में पांचवां स्थान प्राप्त किया। स्थान के हिसाब से उन्हें डिप्टी कलेक्टर का पद मिल सकता है। उदित ने बताया कि इंटरव्यू में बहुत सामान्य सवाल पूछे गए थे। मेरठ के महत्व से भी सवाल थे।

किरत सेन का 64वां स्थान

क्षेत्र में गांव वलीदपुर निवासी किरत सेन का पीसीएस परीक्षा में 64वां स्थान आया है। उनका चयन नायब तहसीलदार के पद पर हो सकता है। किरत सेन वर्ष 2018 में हुई पीसीएस परीक्षा में पास होकर खाद्य सुरक्षा अधिकारी बने थे। रिजल्ट घोषित होने के बाद किरत के घर ग्रामीण बधाई देने पहुंचे। किरत के भाई इंद्रसेन, कंवर सेन, विपिन सेन और दोस्तों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

टापर्स के इंटरव्यू से प्रेरणा ली

उदित ने यूपीएससी के टापर्स के इंटरव्यू से प्रेरणा ली। रोज आठ से 10 घंटे तैयारी की। सिविल सेवा की तैयारी जारी रहेगी। उदित के पिता उपेंद्र कुमार निजी कंपनी में नौकरी करते हैं, मां अनीता शिक्षिका पद से रिटायर हुईं हैं।

बीए के रिजल्ट में देरी से नहीं बन पाए पीसीएस

चौधरी चरण सिंह विवि के बीए के रिजल्ट में देरी होने की वजह से नरेंद्र राना पीसीएस की लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद भी इंटरव्यू नहीं दे पाए। विजय नगर के रहने वाले नरेंद्र ने बीए की परीक्षा 2020 में दी थी, जिसका रिजल्ट अक्टूबर 2020 में आया। स्नातक करते हुए उन्होंने पीसीएस का फार्म भर दिया था। सीसीएसयू में बीए का रिजल्ट जून 2020 में आना चाहिए था लेकिन कोविड की वजह से विश्वविद्यालय की परीक्षा देरी से हुई। इसका खामियाजा नरेंद्र को हुआ। उन्होंने इसे लेकर कोर्ट जाने की बात की है। 

chat bot
आपका साथी