CCSU में नई शिक्षा नीति लागू होते ही बदल जाएगा पढ़ाई का पैटर्न, जाने आपके लिए क्‍या होगा खास?

चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) और उससे जुड़े कॉलेजों में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू होने के बाद दो तरह से परास्नातक की पढ़ाई होगी। तीन साल में स्नातक (UG) करने वाले छात्र दो साल में परास्नातक (PG) करेंगे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 07:53 PM (IST)
CCSU में नई शिक्षा नीति लागू होते ही बदल जाएगा पढ़ाई का पैटर्न, जाने आपके लिए क्‍या होगा खास?
New Education Policy in Chaudhri Charan Singh University

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) और उससे जुड़े कॉलेजों में नई शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू होने के बाद दो तरह से परास्नातक की पढ़ाई होगी। तीन साल में स्नातक (UG) करने वाले छात्र दो साल में परास्नातक (PG) करेंगे। वहीं चार वर्ष का स्नातक कोर्स (UG Course) करने वाले अभ्यर्थी एक साल में ही पीजी की डिग्री ले सकेंगे। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर शासन की ओर से जो कमेटी बनी है। वह इसके लिए पैटर्न तैयार कर रही है।

सीसीएसयू में नई शिक्षा नीति (New Education Policy in CCSU) वर्ष 2021-22 से लागू होने वाली है। इसके बाद स्नातक में छात्रों को मल्टीपल च्वाइस (Multiple Choice) यानी कई विषय पढऩे को मिलेगा। साथ ही एग्जिट क्रेडिट सिस्टम में एक साल की पढ़ाई पूरी करने पर भी सर्टिफिकेट मिल जाएगा। सीसीएसयू में स्नातक स्तर पर दो तरह से पाठ्यक्रम चलेंगे।

तीन वर्षीय स्नातक और चार वर्षीय स्नातक ऑनर्स कोर्स की पढ़ाई होगी। इसमें अगर कोई छात्र तीन साल स्नातक की डिग्री पूरी करता है। तो वह दो साल में पीजी कर सकेगा। वहीं ऑनर्स कोर्स करने वाले छात्र एक साल में पीजी करेंगे। इसके लिए ऑनर्स के चौथे साल में छात्रों को पीजी के पैटर्न की पढ़ाई कराई जाएगी। इसमें वह शोध से संबंधित विषय को पढ़ लेंगे। ऐसे में जो पढ़ाई पीजी प्रथम वर्ष में होती है, उसे छात्र आनर्स के चौथे साल में भी पढ़ लेंगे।

पांच साल में यूजी पीजी

इस समय यूजी और पीजी करने में पांच साल का समय लग रहा है। नई शिक्षा नीति के बाद भी पांच साल में यूजी और पीजी की पढ़ाई पूरी होगी। चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम करने से उन छात्रों को लाभ मिलेगा तो विदेश से अपनी परास्नातक की पढ़ाई पूरी करना चाहेंगे। क्योंकि विदेश की कई यूनिवर्सिटी चार वर्षीय स्नातक की डिग्री पर पीजी में प्रवेश लेते हैं।

पुराने पैटर्न पर नहीं होगा असर

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन को लेकर अभी मंथन चल रहा है। लेकिन बहुत से अभिभावक और छात्र भ्रमित हैं। वह यह सोच रहे हैं कि अगर इस साल उन्होंने प्रवेश लिया तो नई शिक्षा नीति आने के बाद असर पड़ेगा। जबकि ऐसा नहीं है। चौ. चरण सिंह विवि के प्रोफेसर और नई शिक्षा नीति को लेकर बनी कमेटी के सदस्य प्रो. हरेकृष्ण का कहना है कि इस साल के प्रवेश पर कोई असर नहीं होगा। जो छात्र जिस पैटर्न से प्रवेश ले रहे हैं, उनकी डिग्री उसी पैटर्न से पूरी होगी। उस पर नई शिक्षा नीति का कोई असर नहीं पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी