भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम

जिला भारोत्तोलन संघ की ओर से कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में रविवार को प्रथम नरेंद्र शर्मा मेमोरियल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। जिला स्तरीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में मेरठ के करीब 50 खिलाड़ियों ने अलग-अलग भार वर्ग में हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:00 AM (IST)
भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम
भारोत्तोलन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया दमखम

मेरठ, जेएनएन। जिला भारोत्तोलन संघ की ओर से कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में रविवार को प्रथम नरेंद्र शर्मा मेमोरियल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। जिला स्तरीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में मेरठ के करीब 50 खिलाड़ियों ने अलग-अलग भार वर्ग में हिस्सा लिया। कोविड काल के दौरान बंद रही खेल गतिविधियों के बाद यह पहली प्रतियोगिता है, जिसमें खिलाड़ियों को अपना दमखम दिखाने का अवसर मिला है। प्रतियोगिता का शुभारंभ भारतीय भारोत्तोलन संघ के महासचिव सहदेव यादव ने किया। द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित पूर्व भारोत्तोलक पीएस संधू, यशपाल सिंह, उत्तर प्रदेश वेट लिफ्टिंग एसोसिएशन के महासचिव निर्लेप सिंह, योगेंद्र शर्मा, सुधीर अहलावत आदि उपस्थित रहे। आयोजन अध्यक्ष सत्य प्रकाश के अनुसार यह प्रतियोगिता यूथ, जूनियर व सीनियर वर्ग में महिला व पुरुष के लिए आयोजित हुई।

स्नैच एवं क्लीन एंड जर्क में उठाते हैं भार

प्रतियोगिता में स्नैच और क्लीन एंड जर्क में संयुक्त सर्वाधिक भार उठाने वाले खिलाड़ी विजेता बने हैं। स्नैच में प्रतिभागी को दो बार में भार को ऊपर हवा में उठाना पड़ता है। पहले प्रयास में बैठे हुए सिर पर और दूसरे प्रयास में खड़े होकर सिर के ऊपर हवा में भार उठाना पड़ता है। वहीं क्लीन एंड जर्क में तीन बार में भार को सिर तक ले जाते हैं। इसमें पहले प्रयास में बैठक कर उठाते हैं, दूसरे प्रयास में खड़े होकर सीने तक ले जाते हैं और तीसरे प्रयास में हवा में सिर के ऊपर ले जाते हैं। दोनों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के भार जुड़कर रिजल्ट बनता है।

यह खिलाड़ी बने विजेता

प्रतियोगिता में 89 किलो भार वर्ग में संजय कुमार त्यागी 198 किलो उठाकर प्रथम व 90 किलो पर अनुराग मावी द्वितीय रहे। 109 किलो में नवीन त्यागी 201 किलो उठाकर प्रथम रहे। 73 किलो में कुणाल त्यागी 155 किलो संग प्रथम रहे। 61 किलो में मोहित शर्मा 143 किलो, 81 किलो में अमरीश और 73 किलो में शिवांश 90 किलो उठाकर प्रथम रहे। 55 किलो में सूरज यादव 105 किलो पर प्रथम रहे। 71 किलो महिला वर्ग में सृष्टि 184 किलो संग प्रथम रहीं। 55 किलो में ऋतिका सिंह और 59 किलो में ज्योति प्रथम रहीं। इसके अलावा कनिका चौधरी, मुस्कान, अंशिका अपने भार वर्ग में प्रथम स्थान पर रहीं।

chat bot
आपका साथी