एक प्रश्न पर तीन मिनट से अधिक समय न लगाएं

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं की टर्म-वन परीक्षा भी एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय आधारित ही

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 10:48 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 10:48 AM (IST)
एक प्रश्न पर तीन मिनट से अधिक समय न लगाएं
एक प्रश्न पर तीन मिनट से अधिक समय न लगाएं

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं की टर्म-वन परीक्षा भी एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय आधारित ही आयोजित की जा रही है। कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए नया पैटर्न इस बार अधिक चुनौतीपूर्ण रहा है। पहली बोर्ड परीक्षा और उसके लिए पहली बार एमसीक्यू की तैयारी करने के लिए छात्र-छात्राओं ने भी कड़ी मेहनत की है। 10वीं सोशल साइंस का पेपर 30 नवंबर को है। छात्रों के अभ्यास के लिए दैनिक जागरण की वेबसाइट पर सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म-वन के लिए सोशल साइंस का माडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। छात्रों को अच्छी तैयारी के लिए जरूरी टिप्स दे रही हैं दीवान पब्लिक स्कूल की टीजीटी विनीता ठाकुर।

समय प्रबंधन है बेहद जरूरी

कड़ी मेहनत से ही सपने साकार होते हैं। शिक्षिका विनीता ने इन्हीं शब्दों के साथ परीक्षार्थियों को भी कड़ी मेहनत करने का सुझाव देते हुए नए पैटर्न को भली-भांति समझने को कहा है। पैटर्न के साथ ही बदले हुए सिलेबस के अनुरूप पढ़ाई की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। इसके लिए पढ़ाई के साथ ही परीक्षा में भी समय प्रबंधन बहुत उपयोगी है। किसी एक प्रश्न में तीन मिनट से अधिक समय कतई नहीं लगाएं। पेपर में चार सेक्शन हैं इसलिए सभी सेक्शन को हल करने में भी समय का बंटवारा करें। इसके अलावा पेपर के अंत में थोड़ा समय स्वमूल्यांकन या रिवीजन करने के लिए भी निकालें। याद न करें, समझें

बिंदुओं को तैयार करने के दौरान याद करने की बजाय समझने का प्रयास करें। अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए खुद से समय-समय पर सवाल करते रहें। दिमाग और हमारे हाथ के बीच सीधा संपर्क होता है इसलिए पढ़ाई के दौरान सभी बिंदुओं को लिखकर नोट तैयार करते रहें। इससे हाथ जो लिखता है वह दिमाग में ठहरता भी रहता है। पढ़ाई के दौरान सूचनाएं, तिथि, नाम या घटनाक्रम का अनुक्रम को याद करने के लिए छोटू-छोटे ट्रिक्स की मदद से याद रखने की कोशिश करें। मैप से अभ्यास करते रहें

अपनी पढ़ाई को रुचिकर और आसान बनाने के लिए पढ़ाई के बीच-बीच में मैप का अभ्यास करते रहें। एमसीक्यू आधारित पेपर को हल करने में आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए माडल पेपर को हल करते रहें। इसके अलावा एनसीईआरटी किताब में निहित सोर्स बाक्स में दी गई जानकारियों को भी ध्यान से पढ़ें।

------------------------------ दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

मेरठ : दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइएससी छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी