सेल्फ स्टडी से उदित पंवार का पीसीएस परीक्षा में पांचवां स्थान

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 परीक्षा में मेरठ के उदित पंवार ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:42 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:42 AM (IST)
सेल्फ स्टडी से उदित पंवार का पीसीएस परीक्षा में पांचवां स्थान
सेल्फ स्टडी से उदित पंवार का पीसीएस परीक्षा में पांचवां स्थान

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 परीक्षा में मेरठ के उदित पंवार ने पांचवां स्थान प्राप्त किया है। घर से नियमित नौ से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करके उन्होंने यह सफलता पाई है। उदित भारतीय संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की भी तैयारी कर रहे हैं, जिसमें वह इंटरव्यू तक पहुंचे थे।

मेरठ में रुड़की रोड विवेक विहार में रहने वाले उदित पंवार ने 10वीं की पढ़ाई सेंट मेरीज एकेडमी से और 12वीं दीवान पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद आइआइटी गुवाहाटी से मेकेनिकल इंजीनियरिग की। एक साल बंगलूरू में मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की। उसमें मन नहीं लगा तो नौकरी छोड़कर घर से तैयारी की। दो प्रयास में पीसीएस में प्री नहीं निकला, लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने प्रदेश में पांचवां स्थान प्राप्त किया। स्थान के हिसाब से उन्हें डिप्टी कलेक्टर का पद मिल सकता है। उदित ने बताया कि इंटरव्यू में बहुत सामान्य सवाल पूछे गए थे। मेरठ के महत्व से भी सवाल थे।

टापर्स की सफलता से लिए टिप्स

तैयारी के दौरान उदित ने यूपीएससी के टापर्स के इंटरव्यू से प्रेरणा ली। फिर उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाकर तैयारी की। रोज आठ से 10 घंटे तैयारी की। उदित ने बताया कि वह सिविल सेवा की भी तैयारी कर रहे हैं, पीसीएस और सिविल सेवा का पैटर्न एक तरह से है, इसलिए उन्होंने पीसीएस भी दिया। पीसीएस ज्वाइन करने के बाद उनकी सिविल सेवा की तैयारी जारी रहेगी। उदित के पिता उपेंद्र कुमार निजी कंपनी में नौकरी करते हैं, मां अनीता शिक्षिका पद से अभी रिटायर हुईं हैं।

chat bot
आपका साथी