मेरठ में आउटर रिंग रोड : खूब हो रहे जमीन के बैनामे और एग्रीमेट, कोई रोक नहीं

शहर का आउटर रिग रोड तैयार करने के लिए एनएचएआइ ने इसके अंतिम हिस्से के लिए भी भ

JagranThu, 17 Jun 2021 09:05 AM (IST)
मेरठ में आउटर रिंग रोड : खूब हो रहे जमीन के बैनामे और एग्रीमेट, कोई रोक नहीं

मेरठ,जेएनएन। शहर का आउटर रिग रोड तैयार करने के लिए एनएचएआइ ने इसके अंतिम हिस्से के लिए भी भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी है। रूड़की और मवाना रोड को जोड़ने वाला यह 45 मीटर चौड़ा लिंकमार्ग 12 गांवों की जमीन से गुजरेगा। लेकिन अधिसूचना जारी होने के बाद इन सभी गांवों में जमीनों के एग्रीमेट और बैनामे कराने की होड़ मच गई है। जबकि अधिसूचना जारी होते ही इसपर रोक लग जानी चाहिए थी। निबंधन विभाग का कहना है कि उनके पास रोक का अभी कोई आदेश नहीं पहुंचा है। वहीं अधिग्रहण की अधिसूचना पर अभी तक 95 किसान आपत्ति दर्ज कर चुके हैं।

13.4 किमी लंबे मार्ग से पूरा होगा सर्किल

मेरठ शहर की जाम की समस्या को खत्म करने के लिए इनर और आउटर रिग रोड की जरूरत है। एनएचएआइ की मदद से अफसरों ने आउटर रिग रोड का खाका तैयार कर लिया है। एक एक करके शहर के बाहर सभी मुख्य मार्गो को जोड़ने की तैयारी हो गई है। रूड़की रोड (एनएच 58) और मवाना रोड (एनएच 119) का आपस में जोड़ा जाना बाकि था। 24 मई को इस 13.4 किमी लंबे लिंक मार्ग के लिए भी भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

नहीं लगी रोक, रोजाना हो रहे बैनामे-एग्रीमेट

नियमानुसार भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी होते ही इन 12 गांवों में जमीनों की खरीद और बेचने पर रोक लगा दी जानी चाहिए थी। लेकिन ऐसा नहीं हो सकी। जिसका फायदा भूमाफिया उठाने की कोशिशों में जुट गए हैं। इन गांवों में जमीनों के एग्रीमेट और बैनामे रोजाना हो रहा है। निबंधन विभाग के अफसरों का कहना है कि उनके पास बैनामे और एग्रीमेट पर रोक लगाने का अभी तक कोई आदेश नहीं पहुंचा है।

चल रहा जमीनों के मूल्यांकन का काम

बैनामों और एग्रीमेट पर भले ही रोक न लगाई गई हो लेकिन फिलहाल इस लिंक मार्ग से संबंधित गांवों में जमीनों के मूल्यांकन कार्य जोर शोर से जारी है। इसी मूल्यांकन के आधार पर ही किसानों को उनकी भूमि का भुगतान किया जाएगा। यह कार्य तहसील और निबंधन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है।

95 किसानों ने जताई आपत्ति

25 मई को एनएचएआइ द्वारा इस लिंक मार्ग की जमीन के अधिग्रहण की अधिसूचना का प्रकाशन कराकर संबंधित किसानों से आपत्तियां मांगी थी। अभी तक लगभग 95 किसानों द्वारा इसे लेकर आपत्ति दर्ज कराई गई है। जिनमें से अधिकांश भूमि के मुआवजे को लेकर हैं। इन्होंने कहा..

रूड़की रोड और मवाना रोड के लिंक मार्ग के लिए अधिसूचना जारी हो गई है। एनएचएआइ द्वारा निबंधन विभाग को इसकी सूचना भेजी जा चुकी है। इसके बाद भी बैनामों और एग्रीमेट पर रोक न लगाया जाना आपत्तिजनक है। हम आज ही अपने स्तर से इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। किसानों की आपत्तियों का भी जल्द निस्तारण कराया जाएगा।

सुल्तान अशरफ सिद्दीकी, एडीएम भूमि अध्याप्ति

--------- लिंक मार्ग से संबंधित तथ्य

कुल लंबाई 13.4 किमी

कुल गाव 12

कुल जमीन 133.32 हेक्टेयर -------------- इन गावों से गुजरेगा

1. बहचौला

2. सालारपुर जलालपुर

3.सिखेड़ा

4. भराला

5. दौराला

6. धंजू

7. इकलौता

8. खनौदा

9. मैथना इंद्र सिंह

10. मामूरपुर उर्फ देदवा

11. नंगला मुख्त्यारपुर

12. पनवाड़ी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.