थंडरस्टॉर्म और हाईलैंडर ने जीता दिल भी

आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में चल रही राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मंगलवार को एलीमेंट्री ड्रेसाज का इवेंट हुआ। इसमें टीम इवेंट में आइटीबीपी और व्यक्तिगत इवेंट में एमएस राठौर विजेता रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 04:53 AM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 04:53 AM (IST)
थंडरस्टॉर्म और हाईलैंडर ने जीता दिल भी
थंडरस्टॉर्म और हाईलैंडर ने जीता दिल भी

मेरठ : आरवीसी सेंटर एंड कॉलेज में चल रही राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में मंगलवार को एलीमेंट्री ड्रेसाज का इवेंट हुआ। इसमें टीम इवेंट में आइटीबीपी और व्यक्तिगत इवेंट में एमएस राठौर विजेता रहे। देशभर से 35 सेना व सिविलियन राइडर्स ने इस इवेंट में हिस्सा लिया। व्यक्तिगत इवेंट में प्रथम व द्वितीय स्थान पर एमएस राठौर ही अलग-अलग घोड़े के साथ विजेता रहे। तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश और चौथे स्थान पर आरवीसी के राइडर विजेता रहे। वहीं टीम इवेंट में आर्मी इक्वेस्ट्रियन नोड, आरवीसी और पास टीम दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रही।

घोड़ों को उत्तीर्ण होने को चाहिए 60 फीसद

ड्रेसाज प्रतियोगिता में घोड़ों को अगले स्तर में प्रतिभाग करने के लिए न्यूनतम 60 फीसद अंक के साथ पहला स्तर उत्तीर्ण करना होता है। प्रिलिमिनरी से एलीमेंट्री में प्रतिभाग करने के लिए 60 फीसद अंक के साथ सफल होने वाले घोड़े ही योग्य माने जाते हैं। इसी तरह एलीमेंट्री से मीडियम, मीडियम से मीडियम एडवास, मीडियम एडवास से प्रिक्स सेंट जॉर्ज और प्रिक्स सेंट जॉर्ज ड्रेसाज से इंटरमीडिएट वन ड्रेसाज में प्रतिभाग करने के लिए हर स्तर पर घोड़े को इसी तरह आगे बढ़ना होता है। इससे कम अंक मिलने पर दोबारा उसी स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना पड़ता है।

राइडर्स का मूल्यांकन नहीं

ड्रेसाज के हर स्तर पर प्रतिभाग करने के लिए मानक घोड़ों के लिए ही तय किए गए हैं। एक नया घुड़सवार भी यदि टॉप रैंक वाले घोड़े के साथ तालमेल बैठा सकता है तो वह ड्रेसाज के ऊपरी स्तर में हिस्सा ले सकते हैं लेकिन यदि घोड़े ने निचला स्तर पार नहीं किया है तो सीनियर घुड़सवार को भी उस घोड़े के साथ निचले स्तर पर ही प्रतिभाग करना होता है। इसी तरह घोड़ों की रैंकिंग बनती है जो रीजनल से नेशनल और इंटरनेशनल स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभाग सुनिश्चित करती है। ये जोड़ियां बनीं एलिमेंट्री विजेता

एईसी एलिमेंट्री ड्रेसाज व्यक्तिगमत

प्रथम : एमएस राठौर व लेगारस

द्वितीय : एमएस राठौर व द हाइलैंडर

तृतीय : मध्य प्रदेश के फराज खान व हरिकेन

चतुर्थ : आरवीसी के लांस दफेदार पी विश्वनाथ व अरमान

एईसी एलिमेंट्री ड्रेसाज टीम

प्रथम : आइटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट आरएस राणा व थंडरस्टॉर्म, कमांडेंट नरेश तेहलान व सितारा, एमएस राठौर व लेगारस और ले. कर्नल राज संग्राम सिंह व रैंबर्ट।

द्वितीय : आर्मी इक्वेस्ट्रियन नोड के नायब रिसालदार अंकुश कुमार व अर्जुन, दफेदार के दिलीप कुमार व टाइअप, लांस दफेदार पी विश्वनाथ व अरमान और सवार प्रदीप व गरुण।

तृतीय : आरवीसी टीम-ए के ले. कर्नल एसके दहिया व वेलेंटाइम, सवार अवधेश व जय¨हद, एएलडी यादराम व वोयगर और सवार विकास व अल्ताफ।

चतुर्थ : मेजर सुहेल नागरकर व वर्डिनेंड, मेजर आरती रावत व ग्रीफ, परिधि जोशी व सेविल्ला और सुदीप्ति हजेला व सुप्रीम क्वेस्ट।

chat bot
आपका साथी