कालेजों में इस सत्र से शुरू होगी OPD, छात्रों के तनाव को कम करने में होगी उपयोगी साबित

छात्रों के भीतर से तनाव और भविष्‍य की चिंता को दूर करने में उपयोगी ओपीडी। डिग्री कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र से ओपन प्राब्‍लम डिस्‍कशन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। ओपीडी में छात्रों को तनाव से लेकर करियर की चिंता को दूर करने की कोशिश की जाएगी।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:26 PM (IST)
कालेजों में इस सत्र से शुरू होगी OPD, छात्रों के तनाव को कम करने में होगी उपयोगी साबित
कालेजों में इस सत्र से शुरू होगी OPD।

मेरठ, जेएनएन। डिग्री कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र से ओपीडी यानी ओपन प्राब्‍लम डिस्‍कशन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। ओपीडी में छात्रों को तनाव से लेकर करियर की चिंता को दूर करने की कोशिश की जाएगी। इस ओपीडी में कालेज में मनोविज्ञान के शिक्षक शिक्षिकाएं सहयोग करेंगे।

इस कोरोना काल में परीक्षा से लेकर करियर की चिंता युवाओं में दिखने लगी है। भविष्‍य को लेकर आशंकित युवा कई बार इसके चलते अवसाद में हैं। ऐसी स्‍थिति से बाहर निकालने के लिए इस सत्र से कालेजों में ओपीडी शुरू करने के लिए कहा गया है। मेरठ और सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में इस समय कोरोना की वजह से छुट्टी चल रही है। चौ. चरण सिंह विवि ने कालेजों के शिक्षकों को घर पर रहते हुए ई कंटेंट तैयार कर रहे हैं। ऑनलाइन छात्रों को पढ़ा रहे हैं। क्षेत्रीय उच्‍च शिक्षा अधिकारी राजीव गुप्‍ता ने कॉलेजों को इस सत्र से ओपीडी शुरू करने को कहा है। जब तक कॉलेज नहीं खुलते हैं, उसमें ऑनलाइन भी ओपीडी चलाने को कहा गया है। सप्‍ताह में दो दिन ही ओपीडी में छात्रों की काउंसिलिंग की जाए। इससे छात्रों के अंदर के नकारात्‍मक भाव को बाहर किया जा सके। कालेज के प्राचार्य से भी कहा गया है कि वह अपने यहां से कुछ शिक्षकों को चिन्‍हित करें। जो छात्रों से संवाद रखें और उन्‍हें प्रोत्‍साहित करें।

chat bot
आपका साथी