मेरठ में आनलाइन योग शिविर : छोड़ें गलत खानपान और नियमित करें योग, कब्ज रहेगी दूर

मेरठ में योग गुरु पंकज योगी ने बताया कि जिन कारणों से कब्ज होती है उनसे बचना चाहिए। इसके लिए तली-भुनी चीजें मिठाई नमकीन मैदा मिर्च-मसाला युक्त भोजन अति भोजन आदि से बचें। चबाकर अच्छे से भोजन करें। नियमित योग करना चाहिए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 09:20 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 01:13 PM (IST)
मेरठ में आनलाइन योग शिविर : छोड़ें गलत खानपान और नियमित करें योग, कब्ज रहेगी दूर
दैनिक जागरण के योग शिविर में कब्ज की समस्या के निवारण को कराया गया योगाभ्यास।

मेरठ, जेएनएन। समाज के स्वास्थ्य लाभ के लिए दैनिक जागरण की ओर से आयोजित आनलाइन योग शिविर में सोमवार को कब्ज की समस्या के निवारण के लिए योगाभ्यास कराया गया। साथ ही कब्ज से होने वाले परेशानियों व लक्षण आदि के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। योग गुरु पंकज योगी ने बताया कि कब्ज के ढाई अक्षरों में सभी रोग समाए हुए हैं। यह रोग अक्सर ज्यादातर लोगों को हो जाता है, इसीलिए शिविर में इसकी बात की जा रही है। कब्ज का अर्थ है मल का रुकना, भोजन देर से पचता है व अन्न बड़ी आंत में पड़ा सड़ता रहता है।

इन चीजों से बचें

इससे अन्य कई रोग उत्पन्न होते हैं, जैसे- मंदाग्नि, गैस, दस्त, आंव, कोलाइटिस, बवासीर आदि। उन्होंने बताया कि जिन कारणों से कब्ज होती है, उनसे बचना चाहिए। इसके लिए तली-भुनी चीजें, मिठाई, नमकीन, मैदा, मिर्च-मसाला युक्त भोजन, अति भोजन आदि से बचें। चबाकर अच्छे से भोजन करें। इसके बाद योग शिक्षक राजबीर पाल ने कब्ज को दूर करने के लिए खड़े होकर किए जाने वाले आसन जैसे ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, कटि चक्रासन, पूर्ण कटि चक्रासन आदि का अभ्यास कराया। वहीं, योग शिक्षक कमल वर्मा ने कमर के बल लेटकर किए जाने वाले आसन जैसे- नौकासन, अर्ध हलासन, मकर्टासन, पवनमुक्तासन आदि का अभ्यास कराया। योग शिक्षक नीरज ने पेट के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास कराया।

नियमित योग से खुद को रखेंगे निरोग

मेरठ में स्पिक मैके की ओर से दीवान पब्लिक स्कूल में आनलाइन योग कार्यक्रम चल रहा है। 21 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम में दूसरे दिन योग प्रशिक्षिका डा. मंजू देवरारी ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को योग का अभ्यास कराया। कहा कि नियमित योग करने से कई तरह के रोग को ठीक किया जा सकता है। कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं ने कई तरह के सवाल भी पूछे। जिनका डा. मंजू ने जवाब दिए। उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आसनों का अभ्यास कराया। कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव के लिए भी उन्होंने योग को उपयोगी बताया। योग की भूमिका, प्राण और सांस के अंतर को भी समझाया। स्कूल के निदेशक एचएम राउत ने सभी का आभार जताया। प्रधानाचार्य एके दुबे ने कहा कि छात्र पढ़ाई के साथ-साथ योग शिक्षा प्राप्त कर अपने करियर को भी एक नई दिशा दे सकते हैं। कार्यक्रम में कोआर्डिनेटर सुचेता सहगल का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी