Wushu Championship: ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप 30 मई से,देशभर से 400 खिलाड़ी लेंगे भाग

ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप का आयोजन 30 मई से किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन के नियमों के तहत ऑनलाइन मोड में संचालित की जाएंगी जिसके लिए तकनीकी समिति का गठन कर लिया गया है। इसमें 400 खिलाड़ी भाग लेंगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 04:31 PM (IST)
Wushu Championship: ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप 30 मई से,देशभर से 400 खिलाड़ी लेंगे भाग
National Wushu Championship का आयोजन 30 मई होने जा रहा है।

मेरठ, जेएनएन। National Wushu Championship चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी एवं पंजाब वुशु एसोसिएशन की ओर से वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप का आयोजन 30 मई से किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन के नियमों के तहत ऑनलाइन मोड में संचालित की जाएंगी जिसके लिए तकनीकी समिति का गठन कर लिया गया है। सब जुनियर, जूनियर एवं सीनियर वर्ग में आयोजित यह प्रतियोगिता 30 मई से 4 जून तक आयोजित होगी। 30 को इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया जाएगा और तीन जून को समापन समारोह आयोजित होगा। चार जून को सफल प्रतिभागियों के द्वारा वीडियो परफॉर्मेंस सबमिट किया जाएगा। इसके उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भूपेंद्र सिंह बाजवा, प्रेसीडेंट वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया होंगे। उनके साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर आर एस बावा, पंजाब वुशु एसोसिएशन के प्रेसिडेंट ओलम्पियन सुरेंद्र सिंह सोढ़ी सहित अन्य गणमान्य अतिथिगण उपस्थित होंगे।

यह होंगी प्रतियोगिताएं

प्रतियोगिता में चेन, यांग, वू एवं वून स्टाइल को शामिल किया गया है। इसके साथ पारम्परिक विंग चुन कुंग फू एवं ट्रेडिशनल सिंगल, डबल एवं फ्लेक्सिबल वेपन की प्रतियोगिता भी इसमे शामिल की गई है। प्रतियोगिता में प्रथम से चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता के दौरान चयनित खिलाड़ी ऑनलाइन एशियाई ट्रेडिशनल वुशु चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। ज्ञातव्य है कि कोविड के मद्देनजर वुशु फेडरेशन ऑफ एशिया के द्वारा पहली बार ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में आयोजित इस प्रतियोगिता में भारत के विभिन्न इकाईयों के खिलाड़ी ऑनलाइन भाग लेंगे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे जिसके लिये उन्हें तकनीकी समिति के द्वारा लिंक भेजा जाएगा। वर्तमान कोरोना काल में समस्त खेल गतिविधियों पर विराम लगा हुआ है। इसके मद्देनजर वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने खिलाडीयों की दक्षता को बनाये रखने के उद्देश्य से वर्चुअल ट्रेडिशनल नेशनल वूशु स्पर्धा कराने की पहल की है, जिसमें सम्पूर्ण भारत से तकरीबन 400 खिलाड़ी भाग ले रहे है।

यह है ट्रेडिशनल वुशु

ट्रेडिशनल वूशु को सामान्यतः कुंगफू के नाम से जाना जाता है। फेमस मार्शल आर्टिस्ट ब्रुसली व जैकी चैन इसी विधा के खिलाड़ी हैं। ट्रेडिशनल वूशु के अभ्यास का मूल सिद्धांत आत्मरक्षा व युद्ध कला है जो कि नैतिक सिद्धांतो की विरासत से भी जुड़ा हुआ है और इसका अभ्यास जीवन के पारंपरिक, सामाजिक व सांस्कृतिक मूल्यों को आत्मसात कर स्वस्थ जीवन शैली जीने को प्रेरित करती है जो कि आधुनिक वूशु का मूल आधार भी है। इसीलिए इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन (IWUF) ने ट्रेडिशनल वुशु खेल को मान्यता प्रदान की एवं 2004 से ही ट्रेडिशनल वर्ल्ड वूशु कुंगफू चैंपियनशिप का आयोजन करना प्रारम्भ किया। वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने ट्रेडिशनल वूशु ईवेंट को नेशनल वूशु चैंपियनशिप में सन 2017 से शामिल कर लिया है।

chat bot
आपका साथी