मिशन एडमिशन : सोफिया गर्ल्स स्कूल में 20 21 दिसंबर को होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यह है पूरी प्रक्रिया

मेरठ छावनी स्थित सोफिया गर्ल्स स्कूल की ओर से भी सत्र 2022-23 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूल में कक्षा एलकेजी यानी लोअर किंडरगार्टन में प्रवेश के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट www.sophiameerut.org पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Taruna TayalMon, 06 Dec 2021 04:54 PM (IST)
सोफिया गर्ल्स स्कूल में 20 21 दिसंबर को होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ छावनी स्थित सोफिया गर्ल्स स्कूल की ओर से भी सत्र 2022-23 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूल में कक्षा एलकेजी यानी लोअर किंडरगार्टन में प्रवेश के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभिभावक स्कूल की वेबसाइट www.sophiameerut.org पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल से की ओर से जारी लिंक 20 दिसंबर को सुबह 8:00 बजे खुलेंगे और उस दिन रात 11:00 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। इसी तरह 21 दिसंबर को भी सुबह 8:00 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे और रात 9:30 बजे तक ही होंगे। इस दौरान जो अभिभावक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लेंगे उनके बच्चों को प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसके पहले या इसके बाद रजिस्ट्रेशन का कोई मौका नहीं मिलेगा। स्कूल की ओर से ऐडमिशन नोटिस स्कूल के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी गई है। इसके साथ ही वेबसाइट पर भी जानकारी अपलोड कर दी गई है। कक्षा एलकेजी में प्रवेश के लिए पंजीकरण कराने वाले बच्चों का जन्म 1 सितंबर 2017 से 1 नवंबर 2018 के बीच होना चाहिए। जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम की ओर से ही बच्चे के जन्म के 3 महीने के भीतर का होना चाहिए, तभी आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा। वेबसाइट पर ही रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 रुपये ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद शुल्क जमा होने पर उसका मैसेज पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। रजिस्ट्रेशन में कोई भी परेशानी होने पर स्कूल के नंबर 0121-2645445 पर संपर्क कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद अभिभावकों को फॉर्म जमा करने की जानकारी एसएमएस या स्कूल की वेबसाइट पर नोटिस के जरिए दी जाएगी। फॉर्म जमा करते समय बच्चों के साक्षात्कार होंगे और उसमें उनके माता-पिता दोनों का होना अनिवार्य है।

होने चाहिए यह सभी कागजात

रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद फॉर्म जमा करते समय अभिभावकों को जिन कागजातों को अपने साथ लाना है, उसकी सूची भी स्कूल की वेबसाइट पर जारी की गई है। इसमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म, बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की फोटो प्रति जिसमें बच्चे का नाम भी हो, यदि किसी स्कूल में वर्तमान में पड़ रहा है तो उसका प्रमाण पत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, इलेक्ट्रिक बिल या ड्राइविंग लाइसेंस दे सकते हैं। बच्चे के माता-पिता की अंतिम शिक्षा के स्वप्रमाणित फोटो प्रति भी साथ में देना है। इसके अलावा रोमन कैथोलिक होने का सर्टिफिकेट, एलुमनाई होने पर पास सर्टिफिकेट। सिबलिंग होने पर छमाही परीक्षा का रिपोर्ट कार्ड और डिफेंस यानी सेना से जुड़े बच्चों के अभिभावक का आईडेंटिटी कार्ड या पोस्टिंग आर्डर की प्रति होनी चाहिए।

स्कूल ने धोखेबाजो से भी किया सावधान

प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभिभावकों को स्कूल प्रबंधन ने एडमिशन कराने के नाम पर मोटी रकम वसूलने वालों से भी सावधान किया है। स्कूल ने ऐडमिशन नोटिस में ही स्पष्ट किया है कि रजिस्ट्रेशन होना बच्चे के एडमिशन की गारंटी कतई नहीं है। किसी भी स्तर से किसी के द्वारा भी रिकमेंडेशन स्कूल में स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी भी एडमिशन के लिए स्कूल में कोई डोनेशन नहीं ली जाती है। इसलिए बिचौलियों से अभिभावक सावधान रहें। एडमिशन को लेकर प्रबंधन का निर्णय ही अंतिम निर्णय होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.