स्कूलों में आज से फिर आनलाइन पढ़ाई, कोचिंग संस्थानों की चुनौती बढ़ी Meerut News

कोरोना के कारण 12वीं तक के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। अब आनलाइन पढ़ाई होगी। स्कूल बंद होने से प्रधानाचार्य व अभिभावक चिंतित दिख रहे हैं। हालांकि संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल बंद करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:16 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:16 AM (IST)
स्कूलों में आज से फिर आनलाइन पढ़ाई, कोचिंग संस्थानों की चुनौती बढ़ी Meerut News
स्कूलों में आज से फिर आनलाइन पढ़ाई

मेरठ, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण 12वीं तक के सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। अब आनलाइन पढ़ाई होगी। शैक्षणिक सत्र के शुरू में ही स्कूल बंद होने से प्रधानाचार्य व अभिभावक चिंतित दिख रहे हैं। हालांकि संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल बंद करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

शहर के सीबीएसई और यूपी बोर्ड के स्कूलों में पठन-पाठन शुरू हो चुका है। आठवीं कक्षा तक आनलाइन कक्षाएं चल रही थीं। नौवीं, दसवीं और 12वीं के छात्र स्कूल जा रहे थे। अब नर्सरी से 12वीं तक की सभी कक्षाएं केवल आनलाइन चलाई जाएंगी। स्कूल संचालकों का कहना है कि स्कूल बंद होने के बाद आनलाइन पढ़ाई विकल्प तो है, लेकिन लगातार दूसरे सत्र में छात्र स्कूल से दूर रहें, यह ठीक नहीं है। इससे बच्चों की पढ़ाई पर सीधा असर पड़ रहा है। इसकी क्षतिपूर्ति संभव नहीं है।

..तो अब सीधे परीक्षा में आएंगे छात्रचार मई से सीबीएसई और आइसीएसई की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। बोर्ड परीक्षार्थी अब सीधे परीक्षा देने जाएंगे। ज्यादातर स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षा खत्म हो गई है। कुछ छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं चल रहीं थीं, उन्हें भी सोमवार से बंद कर दिया गया है। प्रयोगात्मक परीक्षाओं के लिए छात्र स्कूल आएंगे।

11वीं की कक्षा गायब

कोविड की वजह से इस बार 11वीं की कक्षा में लंबा अंतराल हो गया है। 10वीं की परीक्षा न होने की वजह से छात्र 11वीं में नहीं पहुंचे हैं। हर साल बोर्ड परीक्षा होने के तुरंत बाद स्कूल 11वीं की पढ़ाई शुरू कर देते हैं। जून तक बोर्ड की परीक्षाएं चलेंगी। इसके बाद जुलाई से 11वीं की कक्षाएं शुरू हो सकेंगी। पहले यह अंतराल एक महीने का होता था।

सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान रहेंगे बंद: जिलाधिकारी

शासन के आदेश के बाद जिलाधिकारी के. बालाजी ने कक्षा एक से 12 वीं कक्षा तक सभी बेसिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आइसीएसई से संचालित स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद रखने को कहा है। सभी कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे। प्रयोगात्मक और पूर्व परीक्षाएं कोविड के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी। इसके लिए शिक्षक और स्टाफ स्कूल आ सकते हैं। उन्होंने बेसिक शिक्षा और जिला विद्यालय निरीक्षक को इसका कड़ाई से पालन कराने के लिए निर्देश भी दिए हैं।

वर्तमान हालात पर इनकी भी सुनिए..

आठवीं तक के बच्चों की आनलाइन कक्षाएं चल रहीं थीं। अब सभी कक्षाएं आनलाइन होंगी। आनलाइन पढ़ाई भौतिक कक्षा का विकल्प तो नहीं हो सकता है, लेकिन अब कोई विकल्प नहीं है। बच्चों को आनलाइन पढ़ाई में कनेक्टिविटी की दिक्कत आती है।

सुधांशु शेखर, प्रधानाचार्य, केएल इंटरनेशनल स्कूल, सीबीएसई सिटी कोआर्डिनेटर

स्कूल में प्री बोर्ड की तीन परीक्षाएं अभी होनी हैं। सभी कक्षाएं आनलाइन चलेंगी। स्टाफ को रोस्टर के हिसाब से बुलाया जाएगा।

रिचा शर्मा, एडवाइजर, एमपीएस ग्रुप

दो साल से बच्चे भौतिक कक्षा से दूर हैं। इसका असर उनकी पढ़ाई पर पड़ा है। लेकिन कोरोना से लड़ने के साथ शिक्षा पर भी ध्यान देना जरूरी है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं का स्तर नीचे नहीं हुआ है। इसमें मेहनत से पढ़ने वाले बच्चे ही सफल होंगे।

एके दुबे, प्रसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

12वीं में प्रैक्टिकल चल रहे हैं। कुछ प्री बोर्ड बाकी है। वह निर्धारित तिथि पर होंगे। आनलाइन कक्षाओं को और बेहतर कैसे बनाया जाए, इसे लेकर अगले सप्ताह सहोदय की बैठक की जाएगी।

राहुल केसरवानी, सेक्रेटरी, सहोदय स्कूल कांप्लेक्स

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूल बंद करना सही है। जिन स्कूलों में बच्चों की परीक्षा चल रही है, उसे भी स्थगित करना चाहिए।

शिप्रा बंसल, अभिभावक 

सरकार का निर्णय सही है। किसी बच्चे के जीवन से खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए। जब तक बच्चे सुरक्षित न हो जाएं, स्कूल से दूरी ठीक है।

अतुल, अभिभावक 

कोचिंग संचालकों की चिंता बढ़ी

शहर में पीएल शर्मा रोड, बेगमपुल रोड, सदर, वेस्टर्न कचहरी रोड पर ज्यादातर कोचिंग संस्थान हैं। ये मेडिकल, इंजीनियरिंग के अलावा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। स्कूल में भले ही बच्चे नहीं जा रहे थे, कोचिंग में उनकी संख्या ठीक दिख रही थी। 30 अप्रैल तक कोचिंग बंद करने का आदेश आने के बाद कोचिंग संचालकों की चिंता बढ़ गई है। पिछले एक साल से कोचिंग संस्थानों की आफलाइन कक्षाएं बंद थीं, जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है। कई कोचिंग संस्थानों में नया बैच भी शुरू होने वाला था। अब सब आनलाइन होगा। हालांकि कोचिंग संस्थान पिछले साल से ही आनलाइन पढ़ा रहे हैं। संचालकों के अनुसार बच्चे को आफलाइन कक्षा में अधिक रुचि रहती है। इससे वह विषय को जल्दी समझ लेते हैं।

इन्‍होंने कहा

पीएल शर्मा रोड स्थित सभी कोचिंग संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था तो है, लेकिन आफलाइन कक्षाओं में बच्चे विषय को बेहतर समझते हैं। कोचिंग बंद होने से चुनौती बढ़ेगी।

जीके सिंह, एटमास क्लासेज

पहले से ही बच्चों को आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से पढ़ाया जा रहा था। कुछ बच्चे कक्षा में आ रहे थे। अब सिर्फ आनलाइन कर दिया जाएगा। जूम के माध्यम से कक्षाएं चलेंगी। बच्चे कोचिंग में आकर अच्छा महसूस कर रहे थे।

कुमार गौरव, सेंटर हेड, फिट्जी

chat bot
आपका साथी