मेरठ: एक आधार कार्ड दिला रहा सैकड़ों को राशन, इस तरह हो रही बंदरबांट

जनपद में राशन कार्ड के माध्यम से राशन की सामग्री की बंदरबांट का खेल अभी भी जारी है। भले ही इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास कर लिया गया हो लेकिन राशन माफिया प्रत्येक व्यवस्था को धता बताकर अपने अभियान में लगे हैं।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 01:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 01:44 PM (IST)
मेरठ: एक आधार कार्ड दिला रहा सैकड़ों को राशन, इस तरह हो रही बंदरबांट
मेरठ में पिछले समय में बने नए राशन कार्डों का होगा सत्यापन।

मेरठ, जेएनएन। जनपद में राशन कार्ड के माध्यम से राशन की सामग्री की बंदरबांट का खेल अभी भी जारी है। भले ही इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास कर लिया गया हो लेकिन राशन माफिया प्रत्येक व्यवस्था को धता बताकर अपने अभियान में लगे हैं।

अब राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड के नंबरों से खेल करके एक ही आधार नंबर से बड़ी संख्या में लोगों को राशन दिलाने की सूचनाएं मिल रही हैं। इसे रोकने के लिए पिछले कुछ समय में बनाए गए नए राशन कार्डों के परिवार के सदस्यों तथा उनके आधार कार्ड के नंबरों का सत्यापन कराने का आदेश जिला प्रशासन ने दिया है।

जिला पूर्ति विभाग द्वारा नए राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। जिनके सत्यापन के लिए सूची जिला प्रशासन को भेजी जाती है। राशन की बंदरबांट को रोकने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य के नाम के सामने उसका आधार कार्ड का नंबर भी दर्ज करने का आदेश दिया गया है। सत्यापन की कार्रवाई के दौरान हाल ही में सामने आया है कि एक आधार नंबर को कई लोगों के नाम के साथ जोड़कर राशन की बंदरबांट की जा रही है। इस खेल को रोकने के लिए जिलाधिकारी के बालाजी ने नए राशन कार्डों का सत्यापन कराने का आदेश जिला पूर्ति अधिकारी को दिया है।

इसी आदेश के आधार पर जिला पूर्ति अधिकारी ने जनपद के सभी क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी तथा पूर्ति निरीक्षकों को सख्त आदेश जारी किया है। जिसमें उन्होंने राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों के नाम के सामने दर्ज आधार कार्ड की संख्या की सतत निगरानी करने के लिए कहा है। कहीं भी संदिग्ध आधार कार्ड मिलने अथवा गड़बड़ी मिलने पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश भी उन्होंने दिया है। इस आदेश से राशन माफिया में खलबली मच गई है।

chat bot
आपका साथी