Omicron Strain News: दिल्ली में ओमिक्रोन की दस्तक से दहशत, मेरठ में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बनाई यह रणनीति

Omicron Strain News आखिरकार ओमिक्रोन दिल्‍ली तक आ पहुंचा है। मेरठ में भी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सतर्क हो गया है। सभी जनपदों के सीएमओ को पूरी ऊर्जा के साथ इस ओमिक्रोन वैरिएंट की चुनौती से निपटने के लिए कहा गया है। सावधानी बरती जाएगी।

Prem Dutt BhattTue, 07 Dec 2021 07:27 AM (IST)
फोकस सैंपलिंग, हास्पिटल की तैयारियां समेत अन्य की ली गई जानकारी।

मेरठ,जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का दिल्ली में केस मिलने से मेरठ की धड़कने तेज हो गई हैं। ऐसे में जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी तैयारियों को कसने का कार्य तेज कर दिया है। इसी क्रम में सोमवार को मंडल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ अपर निदेशक कार्यालय पर बैठक आयोजित की गई।

चुनौती से निपटेंगे

बैठक में सभी जनपदों के सीएमओ को पूरी ऊर्जा के साथ इस ओमिक्रोन वैरिएंट की चुनौती से निपटने के लिए कहा गया है। अभी तक मेरठ समेत मंडल के अन्य जिलों में संक्रमण के मामले राहत की स्थिति में हैं। जिसमें मेरठ पिछले चार दिनों से लगातार संक्रमण से मुक्त बना हुआ है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि बैठक में सभी जनपदों के सीएमओ से फोकस सैंपलिंग पर पूरा जोर देने के निर्देश दिए गए हैं।

यह है प्राथमिकता

कहा गया है कि भीड़ भाड़ वाले इलाकों में टीमों को भेजकर सैंपल लिए जाएं। इनमें डिग्री कालेज, प्राइवेट संस्थानों, स्कूलों आदि जगहों को प्राथमिकता में रखा जाए। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर सर्विलांस मुस्तैद करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच और उनकी निगरानी को लेकर निर्देशित किया गया। बैठक में अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा. संगीता गुप्ता, जेडी स्वास्थ्य, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन समेत अन्य चिकित्सा अधिकारी आदि मौजूद रहे।

विदेश से लौटे 52 यात्रियों समेत 4530 सैंपल निगेटिव

मेरठ : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच जिला स्वास्थ्य टारगेटेड सैंपलिंग पर जोर दे रहा है। सोमवार को टारगेटेड सैंपलिंग के तहत कुल 2398 सैंपल लिए गए। सैंपलिंग अभियान शहरी क्षेत्र के मलियाना, कंकरखेड़ा, ब्रह्मपुरी, साबुन गोदाम, तहसील, कैंट, पुलिस लाइन, राजेंद्रनगर, कुंडा समेत अन्य जगहों पर चला। कुल सैंपलों में एंटीजन के 1073 व आरटी-पीसीआर के 1325 सैंपल लिए गए। राहत की बात रही कि जांच में एंटीजन के सभी 1073 सैंपल निगेटिव मिले हैं।

आरटी-पीसीआर रिपार्ट निगेटिव

वहीं, पांच दिसंबर को नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा भेजी गई 116 विदेश से लौटे यात्रियों की सूची में 52 की आरटी-पीसीआर रिपार्ट निगेटिव आई है। अब तक 315 यात्रियों की जांच कराई जा चुकी है। इनमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि सोमवार को कुल 4530 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नही मिला है। लगातार चौथे दिन जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त बना हुआ है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.