Omicron Strain News: विदेश से मेरठ पहुंचे 80 नए यात्रियों की आज होगी कोरोना जांच, अफसरों ने की है यह तैयारी

Omicron Strain News प्रदेश सरकार ने भेजी मेरठ आए यात्रियों की नई सूची। वहीं मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सोमवार को सभी 36 प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ मीटिंग की गई है। निगरानी समितियों को अलर्ट कर दिया गया है।

Prem Dutt BhattTue, 30 Nov 2021 09:20 AM (IST)
मेरठ में विदेश से पहले आए 107 यात्रियों की हो चुकी सैंपलिंग।

मेरठ, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का खतरा मंडराने के साथ ही हलचल तेज हो गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग ने प्रदेश सरकार को विदेशी यात्रियों की नई सूची भेजी है, जिसमें 80 मेरठ के हैं। दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों पर खास ध्यान होगा। मंगलवार को इन यात्रियों की सैंपलिंग होगी। पाजिटिव मिलने पर जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी।

सर्विलांस सेल ने की आपात बैठक

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सोमवार को सभी 36 प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ मीटिंग की गई है। निगरानी समितियों को अलर्ट कर दिया गया है। अगर कोई लक्षणयुक्त मरीज मिलता है तो उसकी विशेष जांच होगी। बड़ी संख्या में वीटीएम किट मंगाई गई है। मेडिकल कालेज की माइक्रोबायोलोजी लैब जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच के लिए सैंपल एनआइवी पुणे या पीजीआइ लखनऊ भेजेगी। माना जा रहा है कि वायरस के स्पाइक प्रोटीन में भारी बदलाव की वजह से कई संक्रमितों का सैंपल पाजिटिव नहीं मिलेगा। उधर, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. संगीता गुप्ता ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों से जिलों में आने वाले यात्रियों की रिपोर्ट तलब की है।

107 यात्रियों में सर्वाधिक 50 खाड़ी देशों से आए

पिछले 14 दिनों में मेरठ आए 107 यात्रियों में कोई मरीज अफ्रीका या बोत्सवाना से नहीं आया है। हालांकि जांच रिपोर्ट में पाजिटिव आने पर हर सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी।

देश मेरठ आए यात्रियों की संख्या

यूएई 27

यूएसए 17

सऊदी अरब 16

कतर 10

कुवैत 08

यूके 06

जर्मनी 05

आस्ट्रेलिया 05

आज से चलेगी ग्रुप सैंपलिंग

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग नए कोरोना वैरिएंट को देखते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर फोकस्ड सैंपलिंग करेगा। अस्पतालों में हेल्थकेयर वर्करों एवं हास्टल में रहने वाले छात्रों की भी जांच होगी। वहीं, संस्थानों, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों पर भी सैंपलिंग की जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.