Omicron Strain News: मेरठ में विदेश से आए 10 यात्री लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले, ओमिक्रोन का खतरा

Omicron Strain News एक लापरवाही ने मेरठ में ओमिक्रोन के खतरे को बढ़ा दिया है। विदेश से आए दस यात्रियों को पता नहीं चल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने एलआइयू को दी जानकारी। इन यात्रियों के नाम और पते एवं फोन नंबर में मिली गड़बड़ी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 07:24 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 07:24 AM (IST)
Omicron Strain News: मेरठ में विदेश से आए 10 यात्री लापता, प्रशासन के हाथ-पांव फूले, ओमिक्रोन का खतरा
विदेश के मेरठ लौटै दस यात्रियों का पता नहीं लग पा रहा है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। भारत में कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट दस्तक दे चुका है लेकिन लापरवाही ने इसका खतरा और बढ़ा दिया है। विदेश से मेरठ लौटे 10 से ज्यादा यात्रियों की जानकारी नहीं मिलने के कारण प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं। प्रशासन ने ऐसे यात्रियों की जानकारी लेने के लिए एलआइयू की टीम लगाई है।

विदेश से 295 लोग मेरठ पहुंचे

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि 24 नवंबर से दो दिसंबर तक विदेश से 295 लोग मेरठ पहुंचे हैं। नागरिक उड्डयन विभाग ने प्रदेश को विभिन्न जिलों में पहुंचे यात्रियों की जानकारी दी, जहां से मेरठ 107, 80 और 109 यात्रियों की तीन सूची भेजी जा चुकी है। सर्विलांस टीम ने जब यात्रियों की सैंपलिंग के लिए संपर्क किया तो कई के पते गलत मिले। उनके फोन नंबर नौ अंकों के थे, जबकि कई अन्य जानकारियां भी छिपाई गईं।

कोविड जांच है जरूरी

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कई यात्रियों के बारे में जानकारी नहीं मिल रही है, जबकि उनकी कोविड जांच जरूरी है। विशेषज्ञों को विदेश से आने वालों के साथ संक्रमण भारत तक पहुंचने की आशंका है। सीएमओ ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट की आर नाट वैल्यू 1.6 थी, जो ओमिक्रोन में बढ़कर 2.0 हो चुकी है। विदेश से वापस आए यात्रियों से बड़ी संख्या में संक्रमण फैल सकता है। नए वैरिएंट से बचने के लिए सभी को भीड़ से बचने, हाथ धोने एवं मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है।

बाहर से आने वालों की सात दिन तक होगी सघन निगरानी

मेरठ : देश में कोरोना के ओमिक्रोन से संक्रमित मिलने के बाद हर स्तर पर सतर्कता बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। शुक्रवार को डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन कराने के लिए निर्देशित किया है। कंट्रोल रूम द्वारा लगातार सात दिनों तक बाहर से आने वाले हर यात्री की फोन पर जानकारी ली जाएगी। डीएम के. बालाजी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों कों शुक्रवार को ओमिक्रोन को लेकर निर्देशित किया है। डीएम ने कहा कि ओमिक्रोन से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने नवीनतम दिशा-निर्देशों को जारी किया है।

आइसोलेट किया जाएगा

हर स्तर पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। देश के बाहर से आने वाले और कोरोना से संक्रमित मिलने वाले यात्रियों को अलग आइसोलेशन सेंटर में आइसोलेट किया जाएगा। साथ ही उसका निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार उनका उपचार एवं कांटेक्ट टेस्टिंग की जाएगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सूची इंटीग्रटेड कोविड कमांड सेंटर को उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। कंट्रोल हर दिन आगमन के सातवें दिन तक प्रतिदिन काल कर यात्रियों के स्वास्थ्य की स्थिति और कोविड रोग के लक्षणों की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त कर इसे सूचीबद्ध किया जाएगा। डीएम ने कहा कि किसी अंतरराष्ट्रीय यात्री और उसके परिवार के सदस्यों में कोविड के लक्षणों के विषय में जानकारी प्राप्त होने पर सीएमओ स्तर से आरआरटी भेजकर आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल को लेकर प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी