Omicron Strain: ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट, मेरठ में विदेश से आए 109 लोगों की होगी कोरोना संक्रमण की जांच

Omicron Strain मेरठ में प्रदेश सरकार की ओर से विदेश से लौटे 109 यात्रियों की तीसरी सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। इनकी भी निगरानी की जा रही है। वहीं ओमिक्रोन को लेकर स्‍थानीय प्रशासन भी पूरी सतर्कता बरत रहा है। सावधानी रखनी होगी।

Prem Dutt BhattFri, 03 Dec 2021 08:50 AM (IST)
आठ यात्रियों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजें।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Omicron Strain देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले सामने आने से दहशत बढ़ गई है। इस बीच प्रदेश सरकार की ओर से विदेश से लौटे 109 यात्रियों की तीसरी सूची स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई है। इनकी भी निगरानी की जा रही है। गुरुवार को इनमें से आठ लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए

जांच के बाद इनकी रिपोर्ट अगर पाजिटिव आती है तो फिर इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे। इनसे पहले विदेश से लौटे 107 लोगों की पहली सूची और 80 लोगों की दूसरी सूची के अधिकांश लोगों की जांच कराई जा चुकी है। गनीमत है कि अभी इनमें से कोई संक्रमित नहीं मिला है। ओमीक्रोन के खतरे के बीच सावधानी बरतनी बेहद की जरूरी है। मास्‍क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें।

109 यात्रियों में सर्वाधिक 28 यूएई से लौटे

जिले को भेजी गई 109 यात्रियों की सूची में सर्वाधिक 28 यात्री यूएई(संयुक्त अरब अमीरात), 12 यात्री यूके(यूनाइटेड किंगडम), 10 यात्री यूएसए(संयुक्त राज्य अमेरिका) के हैं। बाकी यात्री कनाडा, दुबई, जर्मनी, नीदरलैंड, थाईलैंड, कुवैत आदि देशों से हैं।

4421 सैंपलों की जांच में कोई कोरोना संक्रमित नहीं

मेरठ : कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ओमिक्रेन के खतरे के बीच गुरुवार को फोकस सैंपलिंग के तहत 1024 लोगों की एंटीजन जांच हुई। राहत की बात रही कि इसमें कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया। साथ ही 1016 सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए गए, इनकी अभी जांच रिपोर्ट आना शेष है। टारगेट सैंपलिंग शहरी क्षेत्र के मलियाना, पुलिस लाइन, जाकिर कालोनी, राजेंद्र नगर, ब्रह्रमपुरी, कंकरखेड़ा और विभिन्न ग्रामीण इलाकों में चला। वहीं, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि जिले में कुल 4421 सैंपलों की जांच की गई। जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। जिले में अभी भी कोरोना संक्रमण से ग्रसित दो ही एक्टिव मरीज हैं। दोनों होम आइसोलेशन में रहकर उपचार करा रहे हैं।

आज 181 केंद्रों पर 75 हजार टीके लगाने का लक्ष्य

मेरठ : शुक्रवार को भी जिले में 75 हजार टीके लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जिले भर में 181 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि कुल लक्ष्य में से कोवैक्सीन की 23025 व कोविशील्ड की 51795 डोज लगाए जाने का लक्ष्य है। उधर, गुरुवार को हुए टीकाकरण में 75 हजार के लक्ष्य के सापेक्ष 14342 ने टीका लगवाया। इनमें 7195 ने पहली डोज व 7147 ने दूसरी डोज लगवाई। शहरी क्षेत्र में 6750 व ग्रामीण क्षेत्रों में 7592 लोगों को टीका लगवाया।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.