मेरठ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने में जुटे अधिकारी, मंगलवार सुबह होगी जारी

इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आरक्षण की प्रक्रिया काफी जटिल है। नए नियम लागू होने के कारण मेरठ जिले के तमाम दावेदारों की धड़कनें आरक्षण सूची को लेकर बढ़ी हुई हैं। इसी के साथ सरकारी अमला सूची को अंतिम रूप देने में जुटा है।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 02:25 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 02:25 PM (IST)
मेरठ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने में जुटे अधिकारी, मंगलवार सुबह होगी जारी
मेरठ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बजा

 मेरठ, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। दो मार्च को आरक्षण से संबंधित सूची का प्रकाशन होना है, इसलिए सोमवार को विकास भवन में आरक्षण सूची को अंतिम रूप देने में अधिकारी जुटे रहे। जिलेभर से बुलाए गए बीडीओ ने तैयार की गई सूची जिला पंचायती राज विभाग में सौंप दी। 

शासन ने इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आरक्षण की प्रक्रिया को काफी जटिल कर दिया है। नए नियम लागू होने के कारण जनपद के 479 ग्राम पंचायतों का गणित इस बार कुछ गड़बड़ा हुआ है। तमाम दावेदारों की धड़कनें आरक्षण सूची को लेकर बढ़ी हुई हैं। सोमवार की सुबह से ही विकास भवन में आरक्षण सूची निर्धारण को लेकर काफी हलचल मची रही। जिले भर के बीडीओ अपने ब्लाक खंड क्षेत्र से तैयार आरक्षण सूची को लेकर जिला पंचायती राज विभाग में पहुंच रहे हैं। 

मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में आरक्षण सूची को लेकर मंथन

इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी के कार्यालय में भी ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान की आरक्षण सूची को लेकर मंथन हो रहा है। शाम के समय जिलाधिकारी सूची को अवलोकन के बाद प्रकाशन की अनुमति प्रदान करेंगे। जिसके बाद मंगलवार की सुबह आरक्षण से संबंधित सूची को जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद तीन दिन आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी और सात दिनों में आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। इसके बाद आरक्षण की अंतिम सूची को प्रकाशित करा दिया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी