ओडियन नाले की होगी तलीझाड़ सफाई, 6.37 करोड़ का आएगा खर्च

ओडियन नाले के पानी को डायवर्ट कर तलीझाड़ सफाई का निर्णय नगर निगम प्रशासन न

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 03:16 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 03:16 AM (IST)
ओडियन नाले की होगी तलीझाड़ सफाई, 6.37 करोड़ का आएगा खर्च
ओडियन नाले की होगी तलीझाड़ सफाई, 6.37 करोड़ का आएगा खर्च

मेरठ,जेएनएन। ओडियन नाले के पानी को डायवर्ट कर तलीझाड़ सफाई का निर्णय नगर निगम प्रशासन ने कर लिया है। नगर आयुक्त के निर्देश पर जल निगम नागर इकाई ने नाला सफाई का एस्टीमेट तैयार किया है। सफाई पर करीब 6.37 करोड़ खर्च का अनुमान है। यह प्रस्ताव नगर निगम 31 जुलाई को होने वाली कार्यकारिणी की बैठक में रखेगा, जिसमें इस पर निर्णय लिया जाएगा।

शहर की जलनिकासी तीन प्रमुख नालों से होती है। आबूनाला एक, आबूनाला दो और ओडियन नाला। इसमें ओडियन नाला शहर के बीच से गुजरता है। घनी आबादी के मोहल्लों की जलनिकासी इससे होती है। घंटाघर, कोटला, कबाड़ी बाजार, ब्रह्मापुरी, इंदिरा नगर, जाटव गेट, पूर्वा इलाही बक्श, भगवतपुरा, हरि नगर, भूमिया के पुल के आसपास के इलाके समेत अन्य दर्जनों मोहल्ले इसी नाले पर जलनिकासी के लिए निर्भर हैं। नाला 18 से 20 फिट गहरा और करीब 15 किमी. लंबा है। लगभग सात से आठ फिट नाले में गोबर व सिल्ट जमा है। जिससे बारिश में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो रही है। नगर आयुक्त मनीष बंसल का कहना है कि ओडियन नाले की तलीझाड़ सफाई के लिए वैज्ञानिक रूप से पानी को डायवर्ट करके ही की जा सकती है। जल निगम से एस्टीमेट तैयार कराया गया है। ओडियन नाले का एस्टीमेट जलीकोठी से लेकर काली नदी तक की सफाई के लिए बनाया गया है।

ऐसे कराई जाएगी तलीझाड़ सफाई

जल निगम के अधिशासी अभियंता बलबीर सिंह ने बताया कि तलीझाड़ सफाई के लिए ओडियन नाले के पानी को डायवर्ट करेंगे। पानी को डायवर्ट करने के लिए नाले को अंदर से दो भागों में बांटने के लिए बालू से भरी बोरियों की दीवार बनाई जाएगी। एक हिस्सा बड़ा होगा और दूसरा हिस्सा संकरा होगा। बड़े हिस्से के पानी को छोटे हिस्से में डायवर्ट कर दिया जाएगा। बड़े हिस्से में पोकलेन मशीन उतारी जाएगी। नाले की निचली परत तक सिल्ट निकाली जाएगी। बड़े हिस्से के बाद छोटे हिस्से की सफाई होगी। यह सफाई 500-500 मीटर के टुकड़े में की जाएगी। जहां पर पोकलेन मशीन नहीं उतरेगी, वहां सफाई मैनुअल होगी।

chat bot
आपका साथी