अक्टूबर की बारिश ने तोड़ दिया तीन साल का रिकार्ड

मानसून सत्र के विदाई पखवाड़े के बाद अक्टूबर माह में रविवार को शुरू हुई बारिश में पिछले तीन सालों का रिकार्ड टूट गया। मवाना में दो दिनों में 68 एमएम 72 एमएम बारिश दर्ज की गई जिससे मौसम में नमी बढ़ने से जल्द ही सर्दी लौटने की उम्मीद बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:55 PM (IST)
अक्टूबर की बारिश ने तोड़ दिया तीन साल का रिकार्ड
अक्टूबर की बारिश ने तोड़ दिया तीन साल का रिकार्ड

मेरठ, जेएनएन। मानसून सत्र के विदाई पखवाड़े के बाद अक्टूबर माह में रविवार को शुरू हुई बारिश में पिछले तीन सालों का रिकार्ड टूट गया। मवाना में दो दिनों में 68 एमएम, 72 एमएम बारिश दर्ज की गई, जिससे मौसम में नमी बढ़ने से जल्द ही सर्दी लौटने की उम्मीद बढ़ गई है।

वर्ष-2018 में अक्टूबर माह में 18 एमएम बारिश हुई थी, लेकिन उसके बाद बाद वर्ष-2019-20 में कोई बारिश नहीं हुई। इस बार वर्ष-2021 में मानसून की विदाई अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में हुई। जिसमें 5 अक्टूबर को 4 एमएम बारिश दर्ज की गई, जबकि इसके एक पखवाड़ा बाद फिर मौसम में अमूलचूल परिवर्तन आया और पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार सुबह आठ बजे तक 2 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। उसके बाद 24 घंटे में 18 अक्टूबर की सुबह 68 एमएम बारिश और अगले 24 घंटे बाद 19 की सुबह तक 72 एमएम बारिश दर्ज की गई। लगातार 48 घंटे हुए बारिश ने मौसम में अच्छा खासा बदलाव ला दिया और सर्दी का अहसास होने लगा। उक्त सभी आंकड़े तहसील मवाना में रिकार्ड किए गए हैं।

उपमुख्यमंत्री व नगर विकास

मंत्री के समक्ष रखीं समस्याएं

सरधना : अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चावरियां व सभासद महिपाल वाल्मीकि के नेतृत्व में 51 लोगों का प्रतिनिधिमंडल विधायक संगीत सोम की मध्यस्थता में सोमवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन से लखनऊ में उनके आवास पर मिला।

इस दौरान उन्होंने वाल्मीकि समाज व सफाई कर्मचारियों की उपेक्षा की शिकायतें रखीं। जिसमें संविदा व ठेका प्रथा आउटसोíसंग सफाई कर्मचारियों को नियमित कराने, वाल्मीकि जयंती पर अवकाश, पुरानी पेंशन बहाल व आबादी के अनुसार नियमित भर्ती सहित कई मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस पर उपमुख्यमंत्री व नगर विकास मंत्री ने कुछ समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। वहीं, उपमुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री से अन्य समस्याओं पर विचार करने की बात कही। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने विधायक का आभार जताया। सचिन वाल्मीकि, बब्लू पारचा, सोहनवीर सिंह, अमित पार्चा, संतोष, एहशान सैफी, विकास प्रधान, सुधीर वाल्मीकि, राजू धिगिया, अजय महरोल व गौरव सहित अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी