अब घर बैठे बदल सकते हैं अपनी बैंक शाखा, SBI दे रहा है सुविधा

स्टेट बैंक ने पहली बार इसकी सुविधा दी है। ग्राहकों को यह सुविधा एसबीआइ के योनो मोबाइल एप पर उपलब्ध है। सभी बैंक सीबीएस ( कोर बैंकिंग साल्यूशन) से जुड़े हैं। इसकी वजह से किसी बैंक के ग्राहक किसी भी ब्रांच से लेनदेन कर सकते है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:14 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:14 AM (IST)
अब घर बैठे बदल सकते हैं अपनी बैंक शाखा, SBI दे रहा है सुविधा
एसबीआई दे रहा है यह खास सुविधा।

मेरठ, जेएनएन। अगर आप स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और अपने मौजूदा ब्रांच से संतुस्ट नहीं हैं। या फिर किसी कारण से अपना मदर बैंक के खाते को बदलना चाहते हैं। तो मिनटों में ब्रांच बदल सकते है। स्टेट बैंक ने पहली बार इसकी सुविधा दी है। ग्राहकों को यह सुविधा एसबीआइ के योनो मोबाइल एप पर उपलब्ध है। सभी बैंक सीबीएस ( कोर बैंकिंग साल्यूशन) से जुड़े हैं। इसकी वजह से किसी बैंक के ग्राहक किसी भी ब्रांच से लेनदेन कर सकते है। सीबीएस से जुड़े होने की वजह से ग्राहक बगैर ब्रांच बदले भी कई तरह की सुविधा उठा सकते हैं। फिर भी कई बार मुख्य ब्रांच नहीं बदलने की वजह से कुछ काम नहीं हो पाता है। ऐसे में योनो ने ब्रांच बदलने वाले को आनलाइन सुविधा दी है । इसमें ब्रांच बदलने के लिए योनो पर एक विंडो दिया है। इस विंडो पर क्लिक कर जिस ब्रांच को चाहते हैं उसे चुन सकते हैं।

ये है अलग- अलग ब्रांच में मिनिमम बैलेंस

शहरी क्षेत्र-3000

अर्ध शहरी क्षेत्र-2000

ग्रामीण क्षेत्र-1000

ऑनलाइन मोबाइल नंबर बदलने की भी सुविधा

कोविड के समय से शहर में आनलाइन बैंकिंग करने वालों की संख्या बढ़ी है। साथ ही साइबर क्राइम में भी तेजी आई है। साइबर क्राइम से बचने के लिए सभी बैंक ग्राहकों को मैसेज भेज रहे हैं। बहुत से ग्राहकों के पास कोई मैसेज नहीं पहुँच रहा है। बैकों की ओर से ग्राहकों को मोबाइल नम्बर अपडेट करने के लिए ऑनलाइन भी सुविधा दी है। जिसमें बगैर ब्रांच में गए लोग मोबाइल नम्बर अपडेट कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी