अब बिलिंग एजेंसी ही बनाएगी बिल, साथ ही करेगी वसूली का भी काम

सोमवार को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज मेरठ पहुंचे। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्यालय में बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक ली। बैठक में चेयरमैन राजस्व वसूली बढ़ाने और बिजली चोरी रोकने के निर्देश दिए।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:47 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 12:47 AM (IST)
अब बिलिंग एजेंसी ही बनाएगी बिल, साथ ही करेगी वसूली का भी काम
अब बिलिंग एजेंसी ही बनाएगी बिल, साथ ही करेगी वसूली का भी काम

मेरठ, जागरण संवाददाता। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि. (पीवीवीएनएल) के अंतर्गत आने वाले 14 जिलों में एक नवंबर से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। अब बिलिंग एजेंसी ही बिल बनाएगी और वसूली भी करेगी। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन से दो एजेंसियों का नाम फाइनल कर दिया गया है।

चेयरमैन ने ली बैठक, दिए निर्देश

सोमवार को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज मेरठ पहुंचे। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कार्यालय में बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक ली। बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक में यूपीपीसीएल के चेयरमैन एम देवराज ने राजस्व वसूली बढ़ाने और बिजली चोरी रोकने के निर्देश दिए। हाईलाइन घाटे को आदर्श स्थिति में लाने का लक्ष्य मार्च तक पूरा करने की बात कही। इसके बाद एक नवंबर से लागू होने जा रही बिलिंंग की नई व्यवस्था पर चर्चा की गई। लखनऊ से दो नई एजेंसियों को फाइनल कर दिया गया है। यह एजेंसियां बिङ्क्षलग के साथ उपभोक्ता से बिजली बिल का भुगतान भी वसूलेंगी। अभी तक केवल एजेंसियों के पास बिङ्क्षलग का ही काम था। अब वसूली का भी जिम्मा सौंप दिया गया है। मेरठ शहर अंतर्गत नगरीय विद्युत वितरण खंड पंचम में यह व्यवस्था ट्रायल पर लागू की गई थी। जिससे राजस्व वसूली में सुधार हुआ है। बिलिंग के साथ वसूली से उपभोक्ता को यह फायदा होगा कि उसे बिल काउंटर नहीं जाना पड़ेगा। घर बैठे ही एजेंसी के मीटर रीडर को आनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर देगा। एजेंसी के मीटर रीडर ई-पाश मशीन लेकर पहुंचेंगे। निदेशक कामर्शियल आइपी सिंह ने बताया कि यह व्यवस्था एक नवंबर से डिस्काम के 14 जिलों में लागू करने की तैयारी चल रही है। बैठक में प्रबंध निदेशक पीवीवीएनएल अरविंद मल्लप्पा बंगारी, निदेशक तकनीकी आरके राणा, निदेशक कामर्शियल आइपी सिंह और निदेशक फाइनेंस एलके गुप्ता मौजूद थे।  

chat bot
आपका साथी