अब गावों में संक्रमित मरीजों तक पहुंचाएंगे आक्सीजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मेरठ दौरे के दौरान होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए बड़ी घोषणा की। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि गावों में संक्रमित मरीजों तक आक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:11 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 10:11 AM (IST)
अब गावों में संक्रमित मरीजों तक पहुंचाएंगे आक्सीजन
अब गावों में संक्रमित मरीजों तक पहुंचाएंगे आक्सीजन

मेरठ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मेरठ दौरे के दौरान होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए बड़ी घोषणा की। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि गावों में संक्रमित मरीजों तक आक्सीजन पहुंचाई जाएगी। सीएम योगी ने मंडलायुक्त सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ कोविड संक्रमण की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि डब्ल्यूएचओ ने एक दिन में यूपी में एक लाख मरीज मिलने की बात कही थी, लेकिन संक्रमण 37 हजार प्रतिदिन से आगे नहीं बढ़ने दिया गया। सभागार में केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान, सासद राजेंद्र अग्रवाल, डा. सत्यपाल सिंह, राज्यसभा सदस्य काता कर्दम, विजयपाल सिंह तोमर, विधायक सत्यवीर त्यागी, सत्यप्रकाश अग्रवाल, दिनेश खटीक, सोमेंद्र तोमर, रफीक अंसारी, व एमएलसी अश्विनी त्यागी, डा. सरोजिनी अग्रवाल, श्रीचंद शर्मा समेत कई अन्य ने भी मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी बातें रखीं।

----------------------------

मुख्यमंत्री ने बनाई व्यवस्था

-अगर किसी मरीज की आक्सीजन सेचुरेशन 90 तक है तो उसे घर पर आइसोलेट कर आक्सीजन की व्यवस्था होगी।

-निगरानी समितिया विधायकों के साथ समन्वय बनाकर मरीजों की नियमित मानिटरिंग करेंगी। जरूरत पर स्थानीय सीएचसी में भर्ती किया जाएगा।

-शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर लोड घटाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपडेट किया जा रहा है।

-गावों में संक्रमितों के इलाज पर खास फोकस करना होगा।

-आक्सीजन का संकट खत्म कर लिया है, गावों में संक्रमित मरीजों को जरूरत पर गैस घर पर ही उपलब्ध कराएं।

-निगरानी समितिया स्वास्थ्य विभाग के साथ तालमेल कर हर मरीज तक पहुंचेंगी।

- डाक्टरों की टीम मरीजों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करेगी।

-जनप्रतनिधियों से कहा कि वो अपने क्षेत्र में संक्रमित मरीजों की सूची रखें और उनसे इलाज का फीडबैक लें। जरूरत पर मरीज को आक्सीजन, दवा व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएं।

-अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों के निर्देशों पर तत्परता से अमल करें। माना कि गावों में संक्रमण बढ़ा है, लेकिन ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से महामारी नियंत्रित कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी