मेरठ के अब हर गांव में घर-घर पहुंचेगा बैंक, इस योजना के तहत 340 महिलाएं की गई हैं तैनात

योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की पढ़ी-लिखी महिलाओं को बैंक सखी के रूप में गांव गांव में तैनात किया जा रहा है। फिलहाल 340 महिलाओं को प्रशिक्षण देकर गांव में भेजा गया है। बैंक सखी गांव गांव में ग्रामीणों की आय व्यय का लेखा-जोखा रखेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 02:32 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:32 PM (IST)
मेरठ के अब हर गांव में घर-घर पहुंचेगा बैंक, इस योजना के तहत 340 महिलाएं की गई हैं तैनात
अब घर -घर पहुंचेगी बैंक सखी योजना ।

जागरण संवादाता, मेरठ। ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को गति देने और बैंक की सुविधाओं का पूरा लाभ देने के लिए बैंक सखी योजना शुरू की गई है। योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की पढ़ी-लिखी महिलाओं को बैंक सखी के रूप में गांव गांव में तैनात किया जा रहा है। फिलहाल 340 महिलाओं को प्रशिक्षण देकर गांव में भेजा गया है। बैंक सखी गांव गांव में ग्रामीणों की आय व्यय का लेखा-जोखा तो रखेंगे ही साथ ही महिलाओं को बचत योजनाओं की जानकारी देकर बैंक द्वारा दी जा रही तमाम सुविधाओं का लाभ भी उपलब्ध कराएंगे।

प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग सेवा को मजबूत करने के लिए बैंक सखी योजना शुरू की है। योजना के तहत जनपद के हर गांव में महिला बैंक सखी को तैनात किया जा रहा है। तैनाती से पहले इन महिला बैंक सखी को 45 दिन का प्रशिक्षण भी दिया गया है। प्रशिक्षण में सभी को बैंकों द्वारा दी जा रही सुविधाओं और खाता खोलने से लेकर धन निकासी व अन्य योजनाओं की पूरी जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को ग्रामों का आवंटन भी किया गया है।

फिलहाल 340 बैंक सखी जनपद के विभिन्न गांवों में तैनात कर दी गई हैं। महिला बैंक सखी गांव में हर घर जाकर जहां बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ग्रामीणों को दे रही हैं। साथ ही घर पर ही ग्रामीणों के बैंक खातों से धन की निकासी व जमा कराने की सुविधा भी उपलब्ध करा रही हैं। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि जनपद के हर गांव में बैंक सखी को तैनात किया जाएगा। फिलहाल 340 बैंक सखियों को जिम्मेदारी दी गई है। 

chat bot
आपका साथी