अब घर बैठे लीजिए नया बिजली कनेक्शन, जानिए पूरी प्रक्रिया

यदि आपको बिजली का नया कनेक्शन लगवाना है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 02:15 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 02:15 PM (IST)
अब घर बैठे लीजिए नया बिजली कनेक्शन, जानिए पूरी प्रक्रिया
अब घर बैठे लीजिए नया बिजली कनेक्शन, जानिए पूरी प्रक्रिया
मेरठ, जेएनएन। विद्युत कनेक्शन के लिए अब उपभोक्ताओं को पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वह घर बैठे ही विद्युत कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे।
वेबसाइट पर करें आवेदन
उप्र पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने ऑनलाइन सिंगल विंडो पोर्टल विकसित किया है। इसके माध्यम से घर बैठे ही नए विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल पर उपभोक्ता को वेबसाइट www.uppcl.org पर जाकर आवेदन करना होगा। उपभोक्ता पूर्व में किए गए आवेदन को भी अपडेट कर सक ते हैं। पोर्टल पर आवेदन के बाद स्थलीय परीक्षण किया जाएगा। जिसके लिए निरीक्षण की तारीख,मीटर लगाने की तिथि और आवेदन के सापेक्ष फीस भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी।
ईमेल,एसएमएस के माध्यम से जानकारी
यह जानकारियां एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से उपलब्ध होंगी। पोर्टल पर जरूरी दस्तावेज अपलोड किए जा सकेंगे। कनेक्शन प्रदान क रने के साथ ही मीटर सीलिंग सर्टिफिकेट भी पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। ऑनलाइन सिंगल विंडो कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों को उचित कारणों पर ही निरस्त किया जाएगा।
सात दिन में मिलेगा कनेक्शन
पोर्टल पर आवेदन प्राप्त होने के बाद विद्युत कनेक्शन के लिए विद्युत वितरण खंडों द्वारा तीन दिन में स्थलीय परीक्षण रिपोर्ट तैयार की जाएगी और सात दिन के भीतर नया विद्युत कनेक्शन दे दिया जाएगा। कोई भी कनेक्शन ऑफलाइन नहीं दिया जाएगा।
इनका कहना है
यह सुविधा शुरू होने से उपभोक्ता न केवल घर बैठे नया कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे,बल्कि सिस्टम में निश्चित तौर पर पारदर्शिता भी आएगी।
-आशुतोष निरंजन,प्रबंध निदेशक,पीवीवीएनएल 
chat bot
आपका साथी