नोडल अधिकारी ने दिनभर परखी कोरोना से जंग की तैयारी

जनपद के कोरोना नोडल अफसर प्रमुख सचिव सिचाई टी वेंकटेश ने रविवार को जिले में कोरोना से जंग की तैयारी परखी। उन्होंने दिन भर जिला प्रशासन पुलिस स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम समेत सभी विभागों के प्रयासों की जानकारी ली। रोटी बनाने की मशीन का उद्घाटन किया और खुद खाना खाकर भोजन की गुणवत्ता भी जांची।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 07:00 AM (IST)
नोडल अधिकारी ने दिनभर परखी कोरोना से जंग की तैयारी
नोडल अधिकारी ने दिनभर परखी कोरोना से जंग की तैयारी

मेरठ, जेएनएन। जनपद के कोरोना नोडल अफसर प्रमुख सचिव सिचाई टी वेंकटेश ने रविवार को जिले में कोरोना से जंग की तैयारी परखी। उन्होंने दिन भर जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम समेत सभी विभागों के प्रयासों की जानकारी ली। रोटी बनाने की मशीन का उद्घाटन किया और खुद खाना खाकर भोजन की गुणवत्ता भी जांची। कंट्रोल रूम में पहुंचकर उन्होंने हर शिकायत का समाधान करने और शिकायतकर्ता को संतुष्ट करने का निर्देश दिया। शाम को वह शास्त्रीनगर हॉटस्पॉट पहुंचे। होम डिलीवरी करने वाले व्यापारियों की व्यवस्था परखी। इस क्षेत्र के कूड़ा निस्तारण की नगर आयुक्त से जानकारी ली।

भोजन चखा और मशीन का किया उद्घाटन

नोडल अधिकारी रविवार सुबह सबसे पहले बैजल भवन और ओलिविया होटल में संचालित जिला प्रशासन की सामुदायिक रसोई में पहुंचे। उन्होंने रोटी बनाने की मशीन का उद्घाटन किया। रसोई में साफ सफाई देखी। पैकिग का डिब्बा चेक किया। अचार का पैकेट देखा। वहां बनी पूरी को चखा। वितरण के लिए तैयार भोजन के पैकेट खुलवाकर देखे। उन्होंने कहा कि सरकार ने जरूरतमंदों को खाना उपलब्ध कराने के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं छोड़ी है। लिहाजा खाने की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं हो और रोजाना मेन्यू बदलकर भोजन दिया जाए। खाना खाने वाले लोगों से फीडबैक भी लिया जाए। डीएम ने बताया कि दोनों रसोई में हर रोज भोजन के 30 हजार पैकेट तैयार किए जाते हैं। जनपद में 42 सामुदायिक रसोई हैं। खाने की गुणवत्ता परखने के लिए मजबूत व्यवस्था की गई है।

शिकायतकर्ता के संतुष्ट होने तक फोन करें

नोडल अधिकारी ने एनआइसी में संचालित इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान शिकायतों के निस्तारण का हाल जाना। उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। कंट्रोल रूम में फोन करने वाले व्यक्ति की समस्या का त्वरित समाधान कराया जाए। इसके बाद अधिकारी खुद कई बार शिकायतकर्ता को फोन करके उसकी संतुष्टि की जानकारी लें। कंट्रोल रूम में तैनात प्रत्येक विभाग के कर्मचारियों से उन्होंने बात की। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि कंट्रोल रूम में आज तक कुल 5365 शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

हॉटस्पॉट को बदलें ग्रीन जोन में

नोडल अधिकारी शाम को हॉटस्पॉट सेक्टर 13 शास्त्रीनगर में पहुंचे। डीएम अनिल ढींगरा, एडीजी प्रशांत कुमार और एसएसपी अजय साहनी समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। वहां उन्होंने हॉटस्पॉट क्षेत्र में कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए नगर निगम द्वारा किया जा रहा सैनिटाइजेशन कार्य भी देखा। नगर आयुक्त अरविद चौरसिया से इस क्षेत्र से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण का तरीका पूछा। नगर आयुक्त ने बताया कि अलग गाड़ियों में कूड़ा लेकर उसका निस्तारण भी अलग से ही किया जाता है। हॉटस्पॉट क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की शत प्रतिशत उपलब्धता होम डिलीवरी के माध्यम से ही कराई जाए। मौके पर उपस्थित किराना व्यापारी, सब्जी व्यापारी, दवा व्यापारी से पूछा कि उन्हें थोक मार्केट और मंडी से सामान लाने में कोई परेशानी तो नहीं होती है। सरकारी सस्ते गल्ले के राशन डीलर से भी उन्होंने वितरण का तरीका पूछा। राशन डीलर ने बताया कि राशन कार्ड में दर्ज यूनिट के मुताबिक उसने पहले ही राशन के पैकेट तैयार करके रखे हैं। इन्हें लाभार्थी को दे दिया जाता है। एल ब्लॉक चौराहे पर तैनात नागरिक सुरक्षा कोर के स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं की उन्होंने पीठ थपथपाई। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि उनके पास आठ ड्रोन हैं। प्रमुख सचिव ने हॉटस्पॉटों की नियमित रूप से ड्रोन कैमरे की मदद से निगरानी कराने का निर्देश दिया। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि सेक्टर 13 शास्त्री नगर हॉटस्पॉट में 14 दिन से नया मामला नहीं मिला है। लिहाजा अब यह ऑरेंज जोन में आ गया है। जल्द यह ग्रीन जोन में तब्दील हो जाएगा।

पुलिस लाइन की रसोई और हॉस्टल देखा

नोडल अधिकारी ने शाम को पुलिस लाइन में संचालित सामुदायिक रसोई भी देखी। वहां पुलिसकर्मियों द्वारा भोजन तैयार करने की सराहना की। सरदार वल्लभ भाई पटेल छात्रावास का भी निरीक्षण किया। यहां ट्रेनी कैडेट्स के ठहरने व भोजन की व्यवस्था भी देखी। इस दौरान एडीजी प्रशांत कुमार भी मौजूद रहे। नोडल अधिकारी ने बताया कि मेरठ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। आज किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।

chat bot
आपका साथी