नमो देव्यै.. निशा पढ़ा रही हैं कोरोना से बचाव का पाठ

कोरोना काल में सही खानपान और साफ-सफाई के लिए महिलाओं को जागरूक कर रही हैं निशा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 07:34 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 07:34 AM (IST)
नमो देव्यै.. निशा पढ़ा रही हैं कोरोना से बचाव का पाठ
नमो देव्यै.. निशा पढ़ा रही हैं कोरोना से बचाव का पाठ

मेरठ, जेएनएप। कोरोना की जानकारी ही बचाव है, दो गज दूरी मास्क है जरूरी। इस तरह की कई बातें और जानकारी हम दिन में कई बार देखते और सुनते हैं। लेकिन फिर भी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से अमल में लाना भूल जाते हैं। कोरोना महामारी से बचाव की जानकारी कई जगह उपलब्ध है। लेकिन जो महिलाएं साक्षर नहीं हैं और जिनका सारा समय घर और बच्चों की देखभाल में गुजर जाता है। उन्हें कोरोना से बचाव और इस दौरान सही खानपान की जानकारी देने का बीड़ा गढ़ रोड स्थित शिव शक्ति विहार निवासी निशा पाल ने पिछले सात माह से उठा रखा है।

निशा ने हाल ही में बीएड किया है। उन्होंने एक स्कूल में नौकरी करनी शुरू ही की थी कि कोरोना महामारी के कारण लाकडाउन लग गया। लाकडाउन में जहां लोग डर से घरों में बैठे हुए थे, वहीं निशा ने आसपास रहने वाली महिलाओं को न सिर्फ कोरोना महामारी से बचाव के उपाय बताकर जागरूक किया, बल्कि मास्क बनाकर उनका वितरण भी किया।

निशा का कहना है कि ग्रामीण महिलाओं को कोविड-19 से बचाव की जानकारी देना काफी नहीं था। उन्हें समझाने के लिए उनके घर जाना पड़ता था। लाकडाउन में यह काम थोड़ा मुश्किल था, लेकिन अब वह महिलाओं को एकत्रित कर उन्हें कोरोना महामारी से बचाव के अलावा सही खानपान और साफ-सफाई की जानकार भी देती हैं। साथ ही समय-समय पर महिलाओं के घर पहुंचकर फालोअप भी लेती हैं। इससे उन्हें संतुष्टि मिलती है। गढ़ रोड और परतापुर स्थित कई गांवों की महिलाओं के जीवन में निशा बदलाव लाई हैं। अब महिलाएं स्वयं और परिवार की सेहत का पहले से अधिक ध्यान रखती हैं।

chat bot
आपका साथी