New Variant Of Corona: मेरठ में भी कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट, विदेश से आए 300 यात्रियों की होगी जांच

New Variant Of Corona मेरठ में अब कोरोना के नए वैरिएंट का खौफ है। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच और निगरानी के लिए किया गया निर्देशित। यहां मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया बेहद सतर्कता बरती जा रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:04 AM (IST)
New Variant Of Corona: मेरठ में भी कोरोना के नए वैरिएंट  को लेकर अलर्ट, विदेश से आए 300 यात्रियों की होगी जांच
मेरठ में कोरोना के नए वेरियेंट को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी मंथन किया है।

मेरठ,जागरण संवाददाता। कोरोना का नया वैरिएंट सामने आने पर प्रदेश सरकार ने सतर्कता बरतते हुए मेरठ जिला प्रशासन को भी निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद डीएम ने भी स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने व बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच और निगरानी के लिए निर्देशित किया है। वहीं दूसरी ओर मेरठ स्वास्थ्य विभाग विदेश से आए तीन सौ यात्रियों की सूची बनाकर उनकी जांच करने में जुट गया है।

यह बोले डीएम

डीएम के. बालाजी ने बताया कि बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग में कोरोना का नया वैरिएंट सामने आया है। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा अपने कार्यालय पत्र माध्यम से गाइडलाइन जारी की गई है। नया वेरिएंट लोक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और चिंताजनक स्थिति बना सकता है। ऐसे में एट रिस्क अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच करने व संक्रमित मिलने पर उनकी जिनोम सिक्वेंसिंग कराए जाने को लेकर भी निर्देशित किया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक व अन्य संबंधित विभागों को सतर्कता बनाए रखने के लिए निर्देशित किया।

कोरोना के नए स्ट्रेन से स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट

कोरोना महामारी दुनियाभर के कई देशों में नए तेवर के साथ बढ़ रही है। बोटस्वाना, हांगकांग एवं दक्षिण अफ्रीका में वायरस का नया वैरिएंट मिला, जिससे चिकित्सकों में बेचैनी है। मेरठ स्वास्थ्य विभाग विदेश से आए तीन सौ यात्रियों की सूची बनाकर उनकी जांच करने में जुट गया है। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि पिछले दो माह में तीन सौ से ज्यादा विदेशी यात्री मेरठ पहुंचे हैं, इन सभी की जांच की जाएगी। दुनिया के दस देशों से आने वालों की जांच सप्ताहभर के अंदर करने के निर्देश दिए गए हैं।

जीनोम सिक्वेंसिंग भी

अन्य देशों में जहां कोवैक्सीन को मान्यता का इंतजार है, वहां से आने वाले यात्रियों की 14 दिनों के अंदर कोविड जांच होगी। पाजिटिव मिलने वालों की जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। डा. तालियान ने बताया कि इस वेरिएंट में कई म्यूटेशन की आशंका जताई गई है। संक्रमित देशों एवं उनके पड़ोसियों के यहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाएगी। 

chat bot
आपका साथी