नये रबी सीजन की फसल बोआई का लक्ष्य घोषित, हजार हेक्टेयर पर होगी गेंहू की बोआई

योगी राज में किसानों की बेहतरी को कसर नहीं छोड़ी जा रही है। शासन नेएक अक्टूबर से शुरू होने वाले रबी सीजन की फसलों की बोआई एवं उर्वरकों का लक्ष्य घोषित कर दिया है। हजार हेक्टेयर पर होगी गेंहू की बोआई। 30 हजार टन उर्वरकों का कोटा आवंटित।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 08:30 AM (IST)
नये रबी सीजन की फसल बोआई का लक्ष्य घोषित, हजार हेक्टेयर पर होगी गेंहू की बोआई
नये रबी सीजन की फसल बोआई का लक्ष्य घोषित।

बागपत, जेएनएन। योगी राज में किसानों की बेहतरी को कसर नहीं छोड़ी जा रही है। शासन नेएक अक्टूबर से शुरू होने वाले रबी सीजन की फसलों की बोआई एवं उर्वरकों का लक्ष्य घोषित कर दिया है। फसल बोआई को किसानों को बैंकों से भरपूर फसली ऋण मिलेगा।कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने बागपत समेत सभी जिलों का लक्ष्य जारी कर दिया है। बागपत में 55427 हेक्टेयर पर गेहूं, 2716 हेक्टेयर पर सरसों, 38 हेक्टेयर पर जौ, 11 हेक्टेयर पर चना, 13 हेक्टेयर पर मटर और 52 हेक्टेयर पर मसूर की बोआई का लक्ष्य दिया है।किसानों को फसलों की बोआई के लिए बैंको से कर्ज दिलाने व 14413 किसानों के किसान क्रेडिट कार्डजारी कराने, बीज तथा उर्वरकों की समय से व्यवस्था कराने का आदेश दिया है।किसानों को खेती की आधुनिक तकनीक की जानकारी देने तथा सिंचाई का नहरों में पानी उपलब्ध करानेऔर बिजली की बेहतर आपूर्ति तथा किसानों को कोरोना से बचाव को शारीरिक दूरी बनाकर काम करने को जागरूक करने पर जोर दिया गया है।

28 सितंबर को रबी गोष्ठी

कृषि उप निदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि शासन से रबी फसलों का लक्ष्य मिल गया जिसकी पूर्ति के लिए जिला स्तर पर प्लान बना लिया गया। 28 सितंबर में राज्य स्तर रबी गोष्ठी का आयोजन आनलाइन होगा।

बागपत को आवंटित उर्वरक

22 हजार मीट्रिक टन यूरिया-08 हजार मीट्रिक टन डीएपी-3.4 हजार मीट्रिक टन एनपीके-1.1 हजार मीट्रिक टन एमओपी-0.4 हजार मीट्रिक टन एसएसपी-77.92 हजार किग्रा कीटनाशक

उत्पादन प्राप्ति लक्ष्य

2.64 लाख टन गेहूं

3 हजार टन सरसो

159 मीट्रक टन जौ

14 मीट्रिक टन चना

28 मीटिक टन मटर

79 मीट्रिक टन मसूर 

chat bot
आपका साथी