ई-वे बिल में नए प्रावधान से टैक्स चोरी पर कसेगा शिकंजा

एक ही ई-वे बिल का कई बार प्रयोग करने वालों पर अब शिकंजा कसा जाएगा। नए प्रावधानों के तहत एक दिन में 200 किलोमीटर की सीमा निर्धारित कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 12:55 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 12:55 AM (IST)
ई-वे बिल में नए प्रावधान से  टैक्स चोरी पर कसेगा शिकंजा
ई-वे बिल में नए प्रावधान से टैक्स चोरी पर कसेगा शिकंजा

मेरठ, जेएनएन। एक ही ई-वे बिल का कई बार प्रयोग करने वालों पर अब शिकंजा कसा जाएगा। नए प्रावधानों के तहत एक दिन में 200 किलोमीटर की सीमा निर्धारित कर दी गई है। वाणिज्य कर विभाग के एडीशनल कमिश्नर ग्रेड टू शशि भूषण सिंह ने बताया कि अभी तक यह सीमा 100 किलोमीटर थी।

अभी तक एक दिन के लिए 100 किलोमीटर और दो दिन के लिए 200 किलोमीटर की दूरी का ई-वे बिल बन जाता था। दिल्ली के पास होने के कारण कई बार व्यापारी दो दिन की अवधि का 200 किलोमीटर की दूरी का ई-वे बिल जनरेट कर लेते थे। लेकिन चूंकि दिल्ली का रास्ता महज दो घंटे का है, इसलिए एक दिन में ही आना-जाना हो जाता है। ऐसे में टैक्स चोरी करने वाले दूसरे दिन भी उसी ई-वे बिल पर माल भेज देते थे। मेरठ दिल्ली के अलावा बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर रूट पर वाणिज्य कर को इस आशय की शिकायत मिल रही थी। अब एक दिन में ही 200 किलोमीटर की सीमा होने से दो बार ई-वे बिल का प्रयोग मुश्किल हो जाएगा।

फास्टैग से आरएफआइडी अटैच की सुविधा लागू

एडीशनल कमिश्नर शशिभूषण सिंह ने बताया कि ट्रांसपोर्टरों की सुविधा के लिए अब फास्टैग से ही आरएफआइडी (रेडियोफ्रीक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) को अटैच करने की सुविधा आनलाइन उपलब्ध है। जिन ट्रकों में फास्टैग लगा है, उन्हें आरएफआइडी से अटैच किया जा सकता है।

अवतार सिंह भड़ाना के पार्टी विरोधी बयान पर भड़के मुखिया

भारतीय जनता पार्टी के नेता मुखिया गुर्जर ने आंदोलनरत किसानों के बीच पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना द्वारा दिए गए पार्टी विरोधी बयान पर रोष जताया है। गढ़ रोड स्थित रेस्तरां में प्रेसवार्ता करते हुए मुखिया ने कहा कि अवतार सिंह भड़ाना ने देश के प्रधानमंत्री के विरुद्ध अशोभनीय टिप्पणी की है जो किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भड़ाना भाजपा के टिकट पर मीरापुर विधानसभा सीट पर निर्वाचित हुए। डेढ़ साल बाद ही उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा। मीरापुर में विकास कार्य ठप हैं। क्षेत्र की जनता के साथ यह धोखा है। मुखिया ने बताया कि भड़ाना ने कहा है कि उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को त्यागपत्र दिया है। बताया कि भड़ाना के बयान की सीडी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेजी है। अवतार सिंह भड़ाना के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। मुखिया गुर्जर ने कहा कि अगर अवतार भड़ाना उत्तर प्रदेश आते हैं तो उनका दलबल के साथ विरोध किया जाएगा। विक्टर राघव, भंवर सिंह पुंडीर, निखिल त्यागी, नीरज नागर, सुभाष सैनी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी