मेरठ: जरूरतमंद छात्रों को निश्शुल्क शिक्षित कर रही नेह नीड़ फाउंडेशन बनाएगी ये योजना

शिक्षा के समान कोई ज्ञान नहीं है। इस ज्ञान को सार्थक बनाने के लिए जरूरी है अच्छे व सच्चे मार्गदर्शक की। कुछ इस तरह मार्गदर्शक के तौर पर आरएसएस के अंतर्गत कार्य करने वाली संस्था नेह नीड़ फाउंडेशन अभावग्रस्त बच्चों को शिक्षित बनाकर उन्हें स्वावलंबन की सीख दे रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:39 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:39 PM (IST)
मेरठ: जरूरतमंद छात्रों को निश्शुल्क शिक्षित कर रही नेह नीड़ फाउंडेशन बनाएगी ये योजना
जरूरतमंद छात्रों को निश्शुल्क शिक्षित कर रही नेह नीड़ फाउंडेशन।

मेरठ, जेएनएन। शिक्षा न सिर्फ ज्ञानवर्धन के लिए जरूरी है बल्कि जीवन की दिशा को भी तय करती है। इसी वजह से शिक्षा के समान कोई भी ज्ञान नहीं है। इस ज्ञान को सार्थक बनाने के लिए जरूरी है अच्छे व सच्चे मार्गदर्शक की। कुछ इस तरह मार्गदर्शक के तौर पर आरएसएस के अंतर्गत कार्य करने वाली संस्था नेह नीड़ फाउंडेशन अभावग्रस्त यानी जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित बनाकर उन्हें स्वावलंबन की सीख दे रहा है।

जिसमें नेह नीड़ फाउंडेशन व आरएसएस के स्वयंसेवक प्रत्येक वर्ष झुग्गियों में जाकर जरूरतमंद बच्चों का पंजीकरण कर उन्हें शिक्षित बनाने के लिए चुनती है। अधिकारिक रूप से संगठन की शुरुआत पिछले साल 13 दिसंबर को हुई थी और इस वर्ष 19 दिसंबर को नेह नीड़ फाउंडेशन प्रथम वार्षिकोत्सव करेगा। वहीं, 31 दिसंबर तक फाउंडेशन की ओर से पंजीकरण कार्यक्रम चलेगा।

फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य कन्हैया लाल ने बताया कि अभावग्रस्त बस्तियों (झुग्गी बस्ती) के प्रतिभाशाली बालकों के बीच शिक्षा, संस्कार व स्वावलंबन हेतु संकल्पबद्ध *नेह नीड़ फाउंडेसन* का प्रारंभ पिछले वर्ष 13 दिसम्बर 2020 को हुआ। कोरोना की द्वितीय लहर की विभीषिका के बीच भी नेह नीड़ का समाज व संघ का समर्थन मिला और इस प्रयास से 32 छात्रों को निश्शुल्क दी जा रही है। वार्षिकोत्सव में एक वर्ष बीत जाने पर फाउंडेशन के पदाधिकारी नए सत्र में छात्रों के प्रवेश व चयन शिविर को लेकर योजना भी बनाएंगे। साथ ही इस वर्ष में किये हुए कार्य का सिंहावलोकन कर अगले वर्ष के लिए कार्ययोजना को अमली जामा पहनाने के प्रयास तेज होंगे।

chat bot
आपका साथी