मेरठ में NCRTC ने ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए निर्माण स्थलों पर किये ये बड़े बदलाव

मेरठ में एनसीआरटीसी ने ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए निर्माण स्थलों पर ट्रैफिक मार्शलों की संख्या बढ़ाई। ये ट्रैफिक मार्शल लाल और हरे झंडे सीटी रिफ्लेक्टिव जैकेट हेलमेट और लाइटिंग बैटन से लैस हैं। ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से ट्रैफिक की व्यवस्था संभाल रहे है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:31 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:31 PM (IST)
मेरठ में NCRTC ने ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए निर्माण स्थलों पर किये ये बड़े बदलाव
मेरठ में एनसीआरटीसी ने ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए निर्माण स्थलों पर ट्रैफिक मार्शलों की संख्या बढ़ाई।

मेरठ, जेएनएन।एनसीआरटीसी ने बेगमपुल, ब्रह्मपुरी, भैंसाली, एमईएस कॉलोनी, डोरली, मेरठ सेंट्रल और मोदीपुरम में निर्माण स्थलों के पास ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये 40 से ज्यादा ट्रैफिक मार्शल तैनात किए हैं।

ये ट्रैफिक मार्शल लाल और हरे झंडे, सीटी, रिफ्लेक्टिव जैकेट, हेलमेट और लाइटिंग बैटन से लैस हैं। ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से ट्रैफिक की व्यवस्था संभाल रहे है।

दिशा सूचक बोर्ड लगाए गए

यातायात सूचित करने वाले विभिन्न निर्देश जैसे नो पार्किंग, उल्टी दिशा में वाहन ना चलाये, निर्माण क्षेत्र में वाहन ना रोके, और कई अन्य सांकेतिक व दिशात्मक संकेत भी लगाए है जिससे सड़क पर कट और टर्न की सही जानकारी मिले और जाम की स्थिति न बने। रात में चल रहे निर्माण की जानकारी देने के लिए लेजर लाइट स्ट्रिंग भी लगाई गई है। रंबल स्ट्रिप्स और अन्य ट्रैफ़िक कंट्रोल करने वाले उपकरणों की सहायता से गति नियंत्रण के उपायों की भी व्यवस्था की गयी है साथ ही क्रैश बैरियर भी स्थापित किए गये है।

यहां चल रहा निर्माण कार्य

मेरठ में एनसीआरटीसी ब्रह्मपुरी डाउन रैंप से बेगमपुल अप रैंप के बीच मेरठ सेंट्रल, भैंसाली और बेगमपुल, तीन भूमिगत स्टेशनों का निर्माण कर रहा है।

मेरठ मे इन भूमिगत स्टेशनों का निर्माण कट और कवर विधि से किया जा रहा है। आम नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए एनसीआरटीसी सभी प्रकार के निर्माण कार्य बैरिकेड के अंदर के क्षेत्र में कर रहा है। बैरिकेड लगाये जाने से कई जगह पर ट्रैफिक प्लान में बदलाव भी किया गया है जिससे लोकल आवागमन सुविधाजनक हो, निर्माण कार्य सुगम हो और आम जनता को कोई समस्या ना हो।

chat bot
आपका साथी