Navratri 2021 News: आज से शुरू हुई नवरात्रि, जानें- उपवास रखकर कैसे बढ़ जाएगी आपकी इम्‍यूनिटी

कोरोना महामारी के भय और डर के बीच मंगलवार से नवरात्र पर्व की शुरुआत हो रही हैं। मां शक्ति की पूजा आराधना के इस पर्व में लोग व्रत भी रखते हैं। वैसे तो उपवास और व्रत को धर्म पूजा पाठ और भक्ति से जोड़कर देखा जाता है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:39 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:39 PM (IST)
Navratri 2021 News: आज से शुरू हुई नवरात्रि, जानें- उपवास रखकर कैसे बढ़ जाएगी आपकी इम्‍यूनिटी
नवरात्र पर उपवास रखकर इम्‍यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना महामारी के भय और डर के बीच मंगलवार से नवरात्र पर्व की शुरुआत हो रही हैं। मां शक्ति की पूजा आराधना के इस पर्व में लोग व्रत भी रखते हैं। वैसे तो उपवास और व्रत को धर्म, पूजा पाठ और भक्ति से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन इसके शारीरिक और मानसिक फायदे भी है। खानपान विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ समय के लिए हमें नियमित भोजन से दूर रहना चाहिए। ऐसे में नवरात्र के दौरान उपहास एक अच्छा अवसर है। जब संतुलित भोजन कर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं।

आयुर्वेदाचार्य डा. ब्रजभूषण शर्मा का कहना हैं कि उपवास रखने से शरीर की रोगों से लडऩे की क्षमता बढ़ती है, क्योंकि इस दौरान शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व हमारे शरीर से निकल जाते हैं। शरीर में सूजन और जलन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

तनाव से मिलती है मुक्ति

कोरोना महामारी के कारण लोग काफी डरे हुए है। मानसिक स्तर कमजोर हो गया है। नवरात्र के दौरान किया जाने वाले हवन और पूजन मानसिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे मन भी शांत होता है। नवरात्र में सात्विक भोजन करने से भी शरीर और मानसिक ऊर्जा का संचार होता है।

नवरात्र में अपनाए यह आयुर्वेदिक उपाय

-नवरात्र में पूजा और हवन में लौंग, इलायची, कपूर, गुग्गल, लोभान, जावित्री और जायफल का प्रयोग करने से घर के वैक्टीरिया दूर होंगे।

-इन दिनों विटामिन सी से भरपूर चीजों का इस्तेमाल करें। संतरा, मौसमी, नींबू और अंगूर को दिन में एक बार जरूरी खाए।

-दूध में मुनक्का उबालकर लेने से भी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

-तुलसी, अदरक, लौंग, कालीमिर्च और सौंठ को दूध और चाय में उबालकर पीने से भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी। 

chat bot
आपका साथी