राष्ट्रीय पोषण माह : पांच हजार से ज्यादा महिलाओं की गोदभराई , कुपोषण से मुक्ति के दिए टिप्‍स Saharanpur News

सहारनपुर जनपद के सभी केंद्रों पर गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 02:50 PM (IST) Author: Prem Bhatt

सहारनपुर, जेएनएन। National Nutrition Month राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत शनिवार को जनपद के सभी केंद्रों पर गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनपद में कुल 5054 महिलाओं जिनका गर्भधारण समय तीन माह का है ,का गोदभराई कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में इन महिलाओं को कुपोषण से बचने के भी टिप्‍स दिए गए।

पौधारोपण भी किया

विकासखंड नानौता के आंगनबाड़ी केंद्र बुन्दुगढ में आयोजित गोदभराई कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी रही। उनके द्वारा 8 महिलाओं की गोद भराई की गई तथा स्टाल का निरीक्षण भी किया। कार्यकत्री श्रीमती सुदेश द्वारा भारतीय सुंदर रेसिपी बनाकर प्रदर्शित की गई। बाल विकास परियोजना अधिकारी शिमला चौधरी ने मंच का संचालन किया। इसके अतिरिक्त पौधारोपण भी किया गया। कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सहजन के वृक्ष के फल-फूल को ग्रहण करने वाले व्यक्ति को कभी भी एनीमिया नहीं होता है।

विभिन्न प्रकार की रेसिपी

आंगनवाड़ी केंद्र पर स्टॉल लगाए गए थे जिसमें विभिन्न प्रकार की रेसिपी पुष्टाहार द्वारा बनाई गई थी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने रक्त की कमी के लक्षण, उपाय और जांच की जानकारी देते हुए उन्हें खानपान के बारे में तथा किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य और साफ सफाई के बारे में बताया। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा लाभार्थियों को बताया गया कि आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा दिए गए पोषाहार की विभिन्न प्रकार की रेसिपी बनाते हुए उसका सेवन करें यह अत्यंत गुणों से भरपूर हैं। इसमें सभी विटामिन मौजूद हैं। इसके सेवन से ही कुपोषण से मुक्ति पाई जा सकती है।  इस अवसर पर ग्राम प्रधान,बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका सुरेखा उपस्थित रहे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.