नदियों में शव प्रवाहित करने से रोकने के लिए नपा ने गठित की समिति

मवाना नगर पालिका सभागार में रविवार को बैठक आयोजित की गई जिसमें नगरीय क्षेत्र में शवों को नदियों में प्रवाहित करने से रोकने के लिए समिति का गठन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:38 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:38 PM (IST)
नदियों में शव प्रवाहित करने से रोकने के लिए नपा ने गठित की समिति
नदियों में शव प्रवाहित करने से रोकने के लिए नपा ने गठित की समिति

मेरठ, जेएनएन। मवाना नगर पालिका सभागार में रविवार को बैठक आयोजित की गई, जिसमें नगरीय क्षेत्र में शवों को नदियों में प्रवाहित करने से रोकने के लिए समिति का गठन किया गया। बताया कि कोविड संक्रमण के चलते गरीब परिवार में मृत्यु की दशा में शवों का पालिका निश्शुल्क अंतिम संस्कार करेगी।

बैठक में अधिशासी अधिकारी सुनील सिंह ने शासन का हवाला देते अवगत कराया कि पर्यावरणहित में नगरीय निकायों में हो रही मृत्यु के पश्चात उनका अंतिम संस्कार निहित परंपरा जलाने अथवा दफनाने के अनुसार ही किया जाए। किसी भी स्थिति में शवों को न तो जल में प्रवाहित किया जाए और न ही जल समाधि दी जाए। उन्होंने गठित कमेटी सदस्यों को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्र में इसकी जानकारी नागरिकों को देते हुए शासन के आदेश का पालन कराएं। साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि शासन के निर्देशानुसार नगर के निर्बल एवं असहायों के परिवार में कोविड-19 के संक्रमण के कारण हुई मृत्यु की दशा में पालिका सीमांतर्गत शवों के अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए पालिका निश्शुल्क कराएगी। कहा गया है कि यदि नदियों में शव को प्रवाहित किया गया तो आरोपित कार्रवाई के दायरे में आएंगे। उन्होंने अपील की कि कोई भी शव को न तो नदियों में प्रवाहित करे तथा न ही जलसमाधि दे।

बैठक की अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष मोहम्मद अय्यूब कालिया ने की, जबकि सभासद वाजिद, हिमांशु जैन, सलीम, शाह आलम, हाफिज इकरामुद्दीन, सभासद पति, धर्मराज चौहान, पालिका के सफाई निरीक्षक योगेश कुमार, अवर अभियंता जयपाल सिंह व वरिष्ठ लिपिक लाखन सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी