तमिलनाडु की तर्ज पर मेरठ भी नगर पंचायत उगाएगी 46 प्रकार की जैविक सब्जियां, ये है योजना

मेरठ जिले में भी बंजर भूमि में तमिलनाडु शहर वेल्लूर की तर्ज पर किचन गार्डन तैयार करके उसमें 46 प्रकार की सब्जियां उगाने की तैयारी कर रही है। इसकी पूरी कवायद जिले की खरखौदा नगर पंचायत ने कर ली है। जैविक खाद तैयार करके सब्जियां उगाई जाएंगी।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 12:40 PM (IST)
तमिलनाडु की तर्ज पर मेरठ भी नगर पंचायत उगाएगी 46 प्रकार की जैविक सब्जियां, ये है योजना
खरखौदा नगर पंचायत बंजर भूमि में तमिलनाडु की तर्ज में किचन गार्डन बनाएगी।

मेरठ, [प्रमोद त्यागी]। मेरठ जिले में खरखौदा नगर पंचायत बंजर भूमि में तमिलनाडु शहर वेल्लूर की तर्ज पर किचन गार्डन तैयार करके उसमें 46 प्रकार की सब्जियां उगाने की तैयारी कर रही है। नगर पंचायत में तमिलनाडु के वेल्लोर से 46 प्रकार की सब्जियों के बीज की मांग की है। नगर पंचायत दावा है कि आगामी दो माह के अंदर जैविक खाद तैयार करके सब्जियां उगा कर कस्बे के लोगों को सस्ते दामों में दी जाएंगी।

70 दिनों में तैयार होगी जैविक खाद

नगर पंचायत में सलाहकार सौरभ कुमार चौबे ने बताया कि कस्बे से निकलने वाला गीला कूड़ा गोबर और सूखी हुई गन्ने की पत्तियों का मिश्रण करके 70 दिनों में विघटित होकर जैविक खाद तैयार हो जाता है। उन्होंने डंपिंग ग्राउंड में जैविक खाद के लिए तैयारी आरंभ कर दी है। उन्होंने बताया कि गन्ने की पत्तियों में कार्बन नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होती है जो फसलों के लिए लाभदायक है।

सौरभ ने वेल्लोर से लिया प्रशिक्षण

नगर पंचायत में सलाहकार सौरभ कुमार चौबे ने बताया कि उन्होंने छह महा तमिलनाडु के शहर वेल्लूर में श्रीनिवासन के नेतृत्व में प्रशिक्षण लिया। अब वे  खरखौदा नगर पंचायत में सलाहकार के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 46 प्रकार की सब्जियों के बीज उनके पास आ गए हैं वे जल्दी ही सब्जी के लिए तैयारी आरंभ करेंगे।

इनका कहना है

खरखौदा में जैविक खाद से तैयार की गई जैविक सब्जी कस्बे के लोगों को सस्ते दामों में मिलेंगी। कस्बे के लोगों का स्वास्थ्य ठीक होगा।

- चेयरमैन रमेशचंद्र ठेकेदार

नगर पंचायत द्वारा कस्बे में किचन गार्डन की तैयारी तेजी से की जा रही है। 46 प्रकार की सब्जियां उगा कर कस्बे के लोगों को सस्ते दामों में दी जाएंगी जिससे बीमारियों से छुटकारा मिलेगा और कस्बे की जनता स्वस्थ रहेगी। 

- शशि प्रभा चौधरी अधिशासी अधिकारी  खरखौदा

chat bot
आपका साथी