मेरठ: डाक विभाग दे रहा मौका, 300 रुपये में अपनों को दीजिए यादगार तोहफा, डाक टिकट पर प्रकाशित कराएं तस्‍वीर

डाक विभाग की माय स्टैंप योजना के तहत आप अपने डाक टिकट प्रकाशित करा सकते हैं। इन टिकटों पर जन्मदिन एनीवर्सरी शादी या किसी भी विशेष कार्यक्रम को यादगार बनाया जा सकता है। मेरठ में इसका शुभारंभ हो गया है।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:20 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:20 PM (IST)
मेरठ: डाक विभाग दे रहा मौका, 300 रुपये में अपनों को दीजिए यादगार तोहफा, डाक टिकट पर प्रकाशित कराएं तस्‍वीर
मेरठ में माय स्टैंप योजना हुई शुरू

 मेरठ, जेएनएन। अपने मित्र, रिश्तेदार या परिचितों को उपहार में विभिन्न प्रकार की वस्तुएं आमतौर पर दी जाती हैं। लेकिन डाक विभाग ने मौका दिया है कि अपनों के लिए कुछ खास व विशेष उपहार भेंट किया जाए। विभाग की 'माय स्टैंप' योजना के तहत मात्र 300 रुपये में अपने डाक टिकट प्रकाशित करा सकते हैं। इन डाक टिकटों पर जन्मदिन, एनीवर्सरी, शादी या कोई भी ऐसा विशेष कार्यक्रम जो यादगार बनाया जा सके। उसे डाक विभाग से टिकटों के माध्यम से प्रकाशित कराकर अपनों को तोहफे में दे सकते हैं। मेरठ में प्रवर अधीक्षक ने अपनी तस्वीर के साथ डाक टिकट जारी कराते हुए इसकी शुरूआत कर दी है।

मेरठ मंडल में एक हजार डाक टिकटों का लक्ष्य

मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर उग्रसेन ने बताया कि माय स्टैंप योजना के तहत डाक टिकट जारी कराने के लिए उन्हें एक हजार लोगों के डाक टिकट प्रकाशित करने का लक्ष्य मिला है। इसके लिए 15 मार्च 2021 अंतिम तिथि है। डाक टिकट पर अपनी या अपने परिचितों, रिश्तेदारों की तस्वीर प्रकाशित कराने के लिए केवल 300 रुपये खर्च करना है। इस धनराशि में डाक विभाग से 12 टिकट का स्लाट जारी होगा। जो कहीं भी उपयोग में लाया जा सकता है। माय स्टैंप के तहत योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने आइडी प्रूफ के साथ डाकघर में आवेदन करना होगा।

कहीं मुन्ना बजरंगी की तरह गलती न हो जाए

पिछले वर्ष दिसंबर माह में कानपुर में माय स्टैंप के तहत डाक विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई थी। जिसमें अंडरवर्ल्ड डान छोटा राजन और कुख्यात मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट जारी कर दिए गए थे। ऐसी गलती से बचने के लिए माय स्टैंप बनवाने के लिए जिम्मेदारी भी तय की गई है। डाकिया इसे सत्यापित करेगा। आवेदक फार्म भरने के बाद अपना आधार कार्ड या आइडी प्रूफ संलग्न करेगा। सत्यापन होने के बाद ही छावनी स्थित कार्यालय से डाक टिकट जारी किया जाएगा। किसी भी समस्या या जानकारी के लिए 0121-2643929 पर संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी