स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान में नगर आयुक्त बोले, शास्त्रीनगर की समस्याएं दूर होंगी, बनेंगी बेहतर व्यवस्थाएं

स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान गुरुवार को दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत विशेष सफाई और जनता की समस्याओं को सुनने का कार्यक्रम शास्त्रीनगर एच ब्लाक स्थित पानी की टंकी वाले पार्क में रखा गया।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:25 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:25 PM (IST)
स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान में नगर आयुक्त बोले, शास्त्रीनगर की समस्याएं दूर होंगी, बनेंगी बेहतर व्यवस्थाएं
दैन‍िक जागरण का स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान।

मेरठ, जेएनएन। दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान में नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कहा कि शास्त्रीनगर के लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं। उनमें शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने का विजन है। उनका विजन धरातल पर भी नजर आता है। क्लब-60 समेत कई संगठन हैं। जिनके कार्यों की चर्चा प्रदेश में ही नहीं, देश में होती है। इसलिए यह शहर का सबसे खूबसूरत हिस्सा है। होम कम्पोस्टिंग, रैन वाटर हार्वेस्टिंग, पौधरोपण और पार्कों के संरक्षण की जब भी बात होती है तो शास्त्रीनगर के लोगों का कहीं न कहीं जिक्र जरूर होता है। शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट समेत वार्डों व मोहल्लों की जो भी समस्याएं हैं उनका निराकरण किया जाएगा।गुरुवार को दैनिक जागरण के स्वच्छ मेरठ स्वस्थ मेरठ अभियान के तहत विशेष सफाई और जनता की समस्याओं को सुनने का कार्यक्रम शास्त्रीनगर एच ब्लाक स्थित पानी की टंकी वाले पार्क में रखा गया। जिसमें महापौर सुनीता वर्मा, नगर आयुक्त मनीष बंसल, सहायक नगर आयुक्त इंद्र विजय और क्षेत्रीय पार्षद सुनीता रानी शामिल हुए। शास्त्रीनगर वार्ड 26 अंतर्गत विशेष सफाई कराई गई। महापौर सुनीता वर्मा ने कहा कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाना है। नगर निगम ने जो कार्ययोजनाएं बनाई हैं। उनका समय से क्रियान्वयन करना है और नागरिकों को निगम का सहयोग करना है। सहायक नगर आयुक्त द्वितीय इंद्र विजय ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में शहर को अच्छी रैंक दिलाने के लिए लोग फीडबैक करें। जो शिकायतें हैं उनका निगम त्वरित निराकरण कर रहा है। समस्याएं बहुत हैं। जिनका बारी बारी से समाधान किया जाएगा। अभियान के दौरान एच ब्लाक के लोगों ने शास्त्रीनगर को और बेहतर बनाने के सुझाव रखे। अपनी समस्याओं से अवगत भी कराया। महापौर और नगर आयुक्त ने सुझावों पर अमल करने और समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया।

अभियान में क्लब 60, श्री हरिकिशन सोसाइटी, जागरूक नागरिक एसोसिएशन से महेश रस्तोगी, गिरीश शुक्ला, अशोक अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, नितिन सचदेवा, सुभाष चौहान, डॉ सुमित उपाध्याय समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

लोगों ने रखे ये सुझाव और समस्याएं

-के ब्लाक शिव मंदिर वाले मार्ग का नाम मंदिर मार्ग रख दिया जाए और आनंद नर्सिंग होम वाली रोड का नाम सद्भावना मार्ग रख दिया जाए तो यहां आने वाले लोगों को घर ढूंढने में सहूलियत होगी। पार्कों के नामों से घर ढूंढना कठिन कार्य है।

-शास्त्री नगर रंगोली के पास वाले नाले को लगभग 500 मीटर की लंबाई तक अगर कवर कर दिया जाए तो यह वाहन पार्किंग के लिए अच्छा स्थान से हो सकता है ।

-नई सड़क और आवास विकास परिषद कार्यालय के पास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण होना चाहिए।

-मेरठ में 15 आक्सीजन पार्क बनाने का शासन का आदेश है। इनमें से चार पार्क शास्त्री नगर में भी विकसित किये जाएं।

-शास्त्री नगर में वेंडिंग जोन बनाया जाए। ताकि अतिक्रमण की समस्या दूर हो।

- एमडीए द्वारा विकसित किए गए पार्कों के पैटर्न पर शास्त्री नगर में भी भगत सिंह पार्क सेक्टर आठ सहित अन्य पार्को में ओपेन जिम स्थापित किये जाएं।

-एच ब्लाक में पानी की टंकी जर्जर अवस्था मे है। जिसका निस्तारण जल्द से जल्द कराया जाए।

-आवारा कुत्तों का शास्त्रीनगर में आतंक है। एनिमल बर्थ कंट्रोल कार्यक्रम के तहत नसबंदी अभियान चलाया जाए।

अधिकारियों की जनता से अपील

-डोर टू डोर गाड़ी में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डालें।

-गीले कचरे की होम कम्पोस्टिंग करें। प्लास्टिक व पालीथीन का उपयोग कम करें।

-पालीथीन व प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के कैरी बैग व इको फ्रेंडली डिस्पोजल अपनाएं। 

chat bot
आपका साथी