सांसद ने लोकसभा में की मांग, मेरठ में बनाया जाए डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का माल ढुलाई स्टेशन

देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला ईस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर हल्दिया से लुधियाना तक यूपी के औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मेरठ से होकर बन रहा है परन्तु मेरठ में माल उतारने-चढ़ाने के लिए इस कॉरिडोर के किसी भी स्टेशन का प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 06:39 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:39 PM (IST)
सांसद ने लोकसभा में की मांग, मेरठ में बनाया जाए डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का माल ढुलाई स्टेशन
मेरठ में डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का माल ढुलाई स्टेशन बनवाने की मांग।

मेरठ, जेएनएन। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को लोकसभा में मेरठ में ईस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (EDFC) का एक स्टेशन (माल साईडिंग) बनाने की मांग की।

सांसद ने कहा कि देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला ईस्टर्न डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर (EDFC) हल्दिया से लुधियाना तक उत्तर प्रदेश के औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर मेरठ से होकर बन रहा है परन्तु मेरठ में माल उतारने-चढ़ाने के लिए इस कॉरिडोर के किसी भी स्टेशन (साईडिंग) का प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

उन्होंने ने कहा कि मेरठ औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टि से देश का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केन्द्र है। मेरठ में विभिन्न उत्पादों से संबंधित लगभग 20 हजार छोटी-बड़ी इकाईयाँ कार्यरत हैं। यहाँ से पूरे देश तथा विदेश में स्पोर्ट्स गुड्स, हैंडलूम, कागज, चीनी, आलू, कैंची आदि की आपूर्ति एवं निर्यात किया जाता है। इसके अतिरिक्त उद्योग की जरूरत की पूर्ति हेतु कच्चे एवं निर्मित माल का विभिन्न देशों से आयात भी यहाँ किया जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेरठ शहर छह नेशनल हाईवे एवं 2 एक्सप्रैस वे के माध्यम से अन्य औद्योगिक शहर जैसे- मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, शामली, हापुड़, बुलन्दशहर एवं नोएडा से जुड़ा हुआ है।

सांसद ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि मेरठ शहर के औद्योगिक महत्व तथा कनैक्टिविटी को देखते हुए EDFC का मेरठ में एक स्टेशन (माल साईडिंग) बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया जाए।

chat bot
आपका साथी