सांसद ने लोकसभा में की मांग, मेरठ में बनाया जाए माल ढुलाई स्टेशन

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को लोकसभा में मेरठ में ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (ईडीएफसी) का एक स्टेशन (माल साइडिंग) बनाने की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:24 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:24 AM (IST)
सांसद ने लोकसभा में की मांग, मेरठ में बनाया जाए माल ढुलाई स्टेशन
सांसद ने लोकसभा में की मांग, मेरठ में बनाया जाए माल ढुलाई स्टेशन

मेरठ़, जेएनएन। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को लोकसभा में मेरठ में ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (ईडीएफसी) का एक स्टेशन (माल साइडिंग) बनाने की मांग की। सांसद ने कहा कि देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर हल्दिया से लुधियाना तक उत्तर प्रदेश के औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर मेरठ से होकर बन रहा है। लेकिन मेरठ में माल उतारने-चढ़ाने के लिए इस कारिडोर के किसी भी स्टेशन (साइडिंग) का प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

उन्होंने कहा कि मेरठ औद्योगिक एवं आर्थिक दृष्टि से देश का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र है। यहां विभिन्न उत्पादों से संबंधित लगभग 20 हजार छोटी-बड़ी इकाइयां हैं। यहां से पूरे देश व विदेश में स्पो‌र्ट्स गुड्स, हैंडलूम, कागज, चीनी, आलू, कैंची आदि की आपूर्ति एवं निर्यात किया जाता है। इसके अतिरिक्त उद्योग की जरूरत की पूर्ति के लिए कच्चे एवं निर्मित माल का विभिन्न देशों से आयात भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेरठ शहर छह नेशनल हाईवे एवं दो एक्सप्रेस वे के माध्यम से अन्य औद्योगिक शहर जैसे मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, शामली, हापुड़, बुलंदशहर एवं नोएडा से जुड़ा हुआ है। सांसद ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि मेरठ शहर के औद्योगिक महत्व तथा कनेक्टिविटी को देखते हुए ईडीएफसी मेरठ में एक स्टेशन (माल साइडिग) बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया जाए।

परियोजना के बारे में

- मालगाड़ी के अलग से संचालन के लिए डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर के नाम दो रूट निर्माणाधीन हैं

- इसमें से एक रूट ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर हल्दिया से लुधियाना तक है, यह मेरठ होकर गुजर रहा है।

- खुर्जा से हापुड़, मेरठ, मुजफ्फरनगर होते हुए सहारनपुर तक 220 किमी का यह कारिडोर सिगल पटरी का है।

- खुर्जा से सहारनपुर के बीच एक भी माल ढुलाई यानी साइडिग स्टेशन नहीं बनाया जा रहा है। हालांकि खुर्जा व सहारनपुर में यह स्टेशन बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी